menu-icon
India Daily
share--v1

क्या CM गहलोत का नामांकन हो सकता है रद्द! जानें किस मामले को लेकर चुनाव आयोग पहुंची BJP?

Rajasthan Assembly Elections 2023: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सरदारपुरा विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है. जिसको लेकर BJP ने आरोप लगाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ दो आपराधिक मामलों का विवरण छुपाया है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
क्या CM गहलोत का नामांकन हो सकता है रद्द! जानें किस मामले को लेकर चुनाव आयोग पहुंची BJP?

नई दिल्ली: राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने सरदारपुरा विधानसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है. जिसको लेकर BJP ने आरोप लगाया कि राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने चुनावी हलफनामे में अपने खिलाफ दो आपराधिक मामलों का विवरण छुपाया है. केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत के नेतृत्व में बीजेपी का एक प्रतिनिधिमंडल दल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को ज्ञापन सौंपते हुए राजस्थान के सीएम गहलोत के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है.

"नामांकन पत्र में जानकारी छिपाने का आरोप"

गजेंद्र सिंह शेखावत ने आरोप लगाते हुए कहा कि अशोक गहलोत ने अपने नामांकन के साथ दिए गए हलफनामे में जानबूझकर गंभीर प्रकृति के दो आपराधिक मामलों का जिक्र नहीं किया. सीएम गहलोत के खिलाफ दो मामले हैं. एक जमीन घोटाले से जुड़ा है और दूसरा लूटपाट, बलात्कार और यौन अपराध का है, जिसके बारे में उन्हें पूरी जानकारी है, लेकिन उन्होंने अपने हलफनामे में इस जानकारी का खुलासा नहीं किया है. यह लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 125ए के तहत संज्ञेय है. हमने संज्ञान लेने और उचित कार्रवाई करने के लिए चुनाव आयोग से शिकायत की है.

निर्वाचन अधिकारी ने मांगी विस्तृत सूचना

CM अशोक गहलोत ने जोधपुर के सरदारपुरा विधानसभा सीट से बीते सोमवार 6 नवंबर को नामांकन भरा था. सीएम अशोक गहलोत के नामांकन रद्द करने को लेकर शेखावत के करीबी एडवोकेट नाथू सिंह राठौड़ ने सरदारपुरा के रिटर्निंग ऑफिसर को शिकायत की है. इसमें दिल्ली में चल रहे 2 केस छिपाने का आरोप लगाया गया है.

रिटर्निंग ऑफिसर मांगी विस्तृत रिपोर्ट 

एडवोकेट नाथू सिंह का कहना है कि गहलोत के खिलाफ पांच मामले कोर्ट में चल रहे हैं. उन्होंने शपथ-पत्र में तीन मामलों का उल्लेख किया है, जिनमें एक मामला दिल्ली और दो जयपुर के बताए हैं. दिल्ली में उनके खिलाफ दो मामले और है. जिसका उन्होंने अपने हलफनामे में कहीं जिक्र नहीं किया है. जिसके बाद गहलोत के खिलाफ नाथू सिंह राठौड़ ने जिला निर्वाचन हिमांशु गुप्ता के सामने ऑब्जेक्शन दर्ज कराया. जिला निर्वाचन अधिकारी ने रिटर्निंग ऑफिसर से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है और आगे रिपोर्ट आने पर इसकी जांच की जाएगी.

25 नवंबर को एक चरण में होगा राजस्थान विधानसभा चुनाव

पिछले 2018 में विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने 101 सीटों के साथ जीत हासिल की थी. राजस्थान में अब 25 नवंबर को वोटिंग होनी है. पूरे राज्य में एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे जबकि मतगणना बाकी चार राज्यों के साथ 3 दिसंबर को होगी.

यह भी पढ़ें: कर्नाटक के पूर्व CM सदानंद गौड़ा ने चुनावी राजनीति से संन्यास का किया ऐलान, PM मोदी के रहे है खास सिपहसालार