share--v1

UAE में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत, बुर्ज खलीफा पर तिरंगे के साथ दिखाई गई फोटो

PM मोदी ने अपने स्वागत पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि "आज हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस एचएच शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आभारी हूं."

auth-image
Gyanendra Tiwari

नई दिल्ली. फ्रांस की यात्रा पूरी कर संयुक्त अरब अमीरात पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी का जोरदार स्वागत किया गया. प्रधानमंत्री का हवाई अड्डे पर औपचारिक स्वागत किया गया. उनके स्वागत में दुबई में स्थित विश्व की सबसे बिलिंडिग बुर्ज खलीफा पर भारत के तिरंगे के साथ प्रधानमंत्री मोदी की तस्वीर दिखाई गई. इस दौरान लिखा गया कि "आपका स्वागत है माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.” बुर्ज खलीफा शहर के शीर्ष आकर्षणों में से एक है.

पीएम मोदी ने अपने स्वागत पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि "आज हवाई अड्डे पर मेरा स्वागत करने के लिए क्राउन प्रिंस एचएच शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का आभारी हूं."

यह भी पढ़ें- कमजोर होते रूस के बाद, परवान चढ़ती भारत और फ्रांस की दोस्ती के क्या हैं मायने

अपनी यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री महत्वपूर्ण द्विपक्षीय मुद्दों पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से मुलाकात करेंगे.

पीएम मोदी के अबू धाबी पहुंचने से कुछ घंटे पहले, यूएई की ओर से कहा गया कि भारत के साथ उसकी आर्थिक साझेदारी "दोनों देशों के इतिहास में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है".

यूएई के विदेश व्यापार राज्य मंत्री डॉ. थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी ने एक साक्षात्कार में कहा कि यूएई-भारत गैर-तेल व्यापार 2030 तक प्रति वर्ष 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है.

थानी बिन अहमद अल ज़ायौदी ने कहा कि यूएई-भारत व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौता (सीईपीए) विकास और अवसर का एक नया युग प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया था.

CEPA भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच 18 फरवरी, 2022 को हस्ताक्षरित एक समझौता है, और 1 मई, 2022 को लागू हुआ. इस समझौते पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के बीच हस्ताक्षर किए गए थे.

यह भी पढ़ें- अमेरिका ने अरुणाचल प्रदेश को बताया भारत का अभिन्न अंग, चीनी दावे के खिलाफ US सीनेट में प्रस्ताव पारित

First Published : 15 July 2023, 08:04 PM IST