share--v1

UP में 75 पार इन सांसदों के टिकट पर ग्रहण! जानें किनके-किनके नाम शामिल?

आगामी 2024 लोकसभा चुनाव में बीजेपी अपने कई सांसदों का टिकट काट सकती है. जिसमें 75 साल की उम्र पार कर चुके प्रदेश के कई दिग्गज सांसदों के नाम शामिल हैं.

auth-image
Avinash Kumar Singh
फॉलो करें:

नई दिल्ली: 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने चुनावी तैयारी शुरू कर दी है. सियासी हलकों में चर्चा है कि 75 प्लस वाले सांसदों का बीजेपी इस बार टिकट काटने की तैयारी में है. 2019 लोकसभा चुनाव की तरह बीजेपी मौजूदा सांसदों का टिकट काटकर नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतार सकती है. 

75 साल की उम्र पार कर चुके या इसके दहलीज पर खड़े ऐसे सांसदों की संख्या 18 बताई जा रही हैं. जिनके टिकट पर ग्रहण हैं. इन 18 सांसदों के अलावा ऐसे कई और सांसद हैं जो इस बार बेटिकट हो सकते हैं. जिसका पैमाना जनता के बीच निष्क्रियता के साथ-साथ सामाजिक और जातिगत समीकरण पर खरा नहीं उतरना होगा. बीजेपी ने यूपी की सभी 80 लोकसभा सीटों को जीतने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में माना जा रहा है कि इस लक्ष्य को पूरा करने के लिये पार्टी करीब 40 फीसदी तक मौजूदा सांसदों के टिकट काट सकती हैं. 

75 पार इन सांसदों के टिकट पर ग्रहण 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 75 साल की उम्र के दहलीज पर खड़े सांसदों में कानपुर के सत्यदेव पचौरी, बहराइच के अक्षयवर लाल गाजियाबाद से जनरल वीके सिंह, फिरोजाबाद चंद्रसेन जादौन, मेरठ राजेंद्र अग्रवाल, हाथरस राजवीर दिलेर, मथुरा हेमा मालिनी, बरेली संतोष गंगवार, इलहाबाद से रीता बहुगुणा जोशी, डुमरियागंज से जगदंबिका पाल, देवरिया से रमापति राम त्रिपाठी का नाम प्रमुखता से शामिल है. वैसे तो यूपी के वाराणसी से पीएम मोदी और लखनऊ से राजनाथ सिंह सांसद है. जो 75 के मानक के करीब खड़े है लेकिन पार्टी ने कुछ अपवाद रखे है. पार्टी के रणनीतिकारों ने वरिष्ठ नेताओं को चुनावी मैदान में अघोषित तौर पर उतारने का फैसला किया है.  

मां-बेटे के टिकट पर संशय के बादल 

इन सांसदों के अलावा कई सांसदों के टिकट को लेकर सस्पेंस है. पीलीभीत से वरुण गांधी को चुनाव लड़ाने जाने को लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हैं. वहीं सुल्तानपुर से वरुण की मां मेनका गांधी और बदायूं से मौजूदा सांसद और सपा नेता स्वामी प्रसाद मोर्य की बेटी संघमित्रा मौर्य के टिकट को लेकर संशय के बादल मंडरा रहे हैं. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स यह भी दावा कर रहे है कि सुर्खियों में रहने वाले कैसरगंज के सांसद बृजभूषण शरण सिंह और लखीमपुर खीरी के सांसद अजय मिश्र टेनी पर पार्टी इस बार भी भरोसा जता सकती है. 

इन सीटों पर भी पार्टी आलाकमान की नजर 

इसके अलावा बलिया, लखीमपुर खीरी, कुशीनगर, अलीगढ़ समेत कई ऐसे लोकसभा क्षेत्र हैं, जहां बीजेपी नए चेहरों को चुनावी मैदान में उतार सकती हैं. ऐसी चर्चा है कि BJP प्रत्याशियों की पहली सूची लोकसभा चुनाव की अधिसूचना जारी होने से पहले जारी कर सकती है. पिछले लोकसभा चुनाव में हारी हुई 16 सीटों पर इसी महीने उम्मीदवार घोषित किये जाने का प्लान तैयार किया जा रहा हैं. 

Also Read

First Published : 07 February 2024, 11:55 AM IST