menu-icon
India Daily
share--v1

बिहार BJP की नई टीम का ऐलान, कई पुराने चेहरों का कटा पत्ता, जानें किन नेताओं को मिली जगह

Bihar Politics: बिहार बीजेपी प्रदेश इकाई के पदाधिकारियों की सूची जारी कर दी गयी है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की आदेश के बाद प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने प्रदेश पदाधिकारियों के नामों का ऐलान किया है.

auth-image
Avinash Kumar Singh
बिहार BJP की नई टीम का ऐलान, कई पुराने चेहरों का कटा पत्ता, जानें किन नेताओं को मिली जगह

नई दिल्ली: बिहार बीजेपी प्रदेश इकाई के पदाधिकारियों की सूची जारी कर दी गयी है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा की आदेश के बाद प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने प्रदेश पदाधिकारियों के नामों का ऐलान किया है.सम्राट चौधरी की इस नई टीम में नए चेहरों के साथ-साथ पुराने नेताओं को भी संगठन में काम करने का मौका दिया गया है.

इस लिस्ट में 12 नेताओं को प्रदेश उपाध्यक्ष, पांच नेताओं को प्रदेश महामंत्री और 12 नेताओं को प्रदेश मंत्री बनाया गया है. इसके अलावा एक प्रदेश मुख्यालय प्रभारी के साथ दो सह प्रभारी, एक कोषाध्यक्ष और दो सह कोषाध्यक्ष और एक कार्यालय मंत्री के साथ दो सह कार्यालय मंत्री बनाया गया है.

सम्राट चौधरी की टीम में जिन 12 चेहरों को प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी गयी है. उनमें सिद्धार्थ शंभू,भीम सिंह चंद्रवंशी,राजेंद्र सिंह,धीरेंद्र सिंह,शीला प्रजापति,अमृता भूषण,राज भूषण निषाद,ललिता कुशवाहा,सरोज रंजन पटेल,नूतन सिंह,संजय खंडेलिया और संतोष पाठक शामिल हैं.

इसके साथ जिन पांच नेताओं को प्रदेश महामंत्री बनाया गया है. उस लिस्ट में शिवेश राम,जग्गनाथ ठाकुर,राजेश वर्मा,मिथिलेश तिवारी,ललन टंडन को शामिल किया गया है. इस बार की नयी टीम में पुराने चेहरों की छुट्टी हो गयी है. इस नई कमेटी में पुराने प्रदेश महामंत्रियों का पत्ता साफ कर दिया गया है. संजय जायसवाल की टीम में काम कर रहे प्रदेश महामंत्रियों को इस बार जगह नहीं दी गई है.

इसमें MLC देवेश कुमार, पूर्व विधायक बेबी कुमारी, MLA संजीव चौरसिया, सुशील चौधरी को नई प्रदेश कार्यकारिणी में जगह नहीं दी गई है. सियासी चर्चाओं की मानें तो केंद्रीय संगठन ने किसी विधायक या विधान पार्षद को प्रदेश कमेटी में जगह नहीं देने का फैसला किया है. इस वजह से सम्राट चौधरी ने नई कमेटी की जो ऐलान किया गया है. उनमें  विधायकों को जगह नहीं मिली है.

अपनी नई टीम का ऐलान करने के बाद प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने ट्टीट करते हुए कहा कि "बिहार प्रदेश भाजपा के नवनियुक्त समस्त पदाधिकारियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं.मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप सभी अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति एवं मजबूत संकल्प से संगठन के निर्माण में नए आयाम स्थापित करेंगे"

बिहार बीजेपी की नई टीम में जातीय समीकरण का विशेष ख्याल रखा गया है. OBC समाज से इस लिस्ट में 8 लोगों को जगह दी गयी है. वही भूमिहार समाज के नेताओं को जगह देकर समाजिक समीकरण को साधा गया है. इलके साथ ही साथ पिछड़ा समाज से कई नेताओं को प्रदेश संगठन में तरजीह देकर  2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर संगठन में काम करने का मौका दिया गया है. 

 यह भी पढ़ें: BJP अध्यक्ष सीपी जोशी ने राहुल गांधी से पूछे 10 तीखे सवाल, राहुल-गहलोत की जोड़ी पर करारा प्रहार