menu-icon
India Daily
share--v1

Andhra Pradesh Result: आंध्र प्रदेश में TDP की वापसी, NDA बनाएगी सरकार; जीत पर भी BJP को एक चिंता

Andhra Pradesh Assembly Election Result: देश में लोकसभा चुनाव के नतीजों के साथ ही 4 राज्यों के विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आ गए हैं. आंध्र प्रदेश में NDA गठबंधन को बहुमत मिला है. हालांकि, इसके बाद भी बीजेपी को यहां से एक बड़ी चिंता है.

auth-image
India Daily Live
Andhra Pradesh Assembly Election Result
Courtesy: IDL

Andhra Pradesh Assembly Election Result: लोकसभा चुनावों के रिजल्ट के साथ ही आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे आ गए हैं. अभी तक सामने आए आंकड़ों में TDP को यहां से बहुमत मिल गया है. वहीं BJP ने राज्य में 8 सीटों पर विजय हासिल की है. ऐसे में राज्य में चंद्रबाबू नायडू की सरकार वापस आना तय हो गया है. 2019 में 151 सीटों के साथ सरकार बनाने वाली वाईएसआर कांग्रेस सत्ता से बाहर हो गई है. NDA की सरकार बनने के बाद भी यहां BJP को एक चिंता हो सकती है. आइये जानें आंध्र प्रदेश का गणित.

आंध्र प्रदेश विधानसभा में कुल 175 सीटें हैं. इसमें से चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी 134 सीटें हासिल की है. वहीं बीजेपी ने 8 सीटों पर जीत हासिल की है. मतलब अब NDA यहां सरकार बनाने जा रही है.

आंध्र प्रदेश विधानसभा का रिजल्ट

यहां भारतीय जनता पार्टी ने चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी (TDP) और एक्टर पवन कल्याण की जन सेना पार्टी (JSP) से गठबंधन किया था. विधानसभा चुनाव 2024 के रिजल्ट में यहां से TDP 134 सीट पर जीत हासिल की स्पष्ट बहुमत पा लिया है. वहीं JSP को 21 सीटों पर जीत मिली है. जबकि, बीजेपी ने 8 सीटें जीती है. कुल मिलाकर NDA 163 सीटों के साथ सरकार बनाने जा रही है. राज्य में अभी सरकार चला रही YSR कांग्रेस को महज 12 सीटें मिल पाई हैं.

लोकसभा के रिजल्ट

विधानसभा के साथ ही भारतीय जनता पार्टी और NDA गठबंधन की TDP ने लोकसभा चुनाव में भी बेहतर प्रदर्शन किया है. राज्य की 25 सीटों में से 16 सीटों पर अकेले TDP ने हासिल किया है. इसके साथ ही भारतीय जनता पार्टी ने आंध्र प्रदेश में 3 सीटों पर जीत हासिल की है. जबकि, उनकी एक अन्य सहयोगी JSP को लोकसभा की 2 सीटें मिली हैं. कुल मिलाकर NDA ने यहां 21 सीटें हासिल की है. इसके अलावा अभी राज्य में सरकार चला रही YSR कांग्रेस को 4 सीटें मिली हैं.

BJP को किस बात का डर

समय-समय पर चंद्रबाबू नायडू आंध्र प्रदेश के लिए स्पेशल स्टेटस का मांग करते रहे हैं. अभी उनके पास राज्य में अकेले दम पर बहुमत है. वहीं लोकसभा की 16 सीटें उनके पास है. ऐसे में वो केंद्र में बनने जा रही सरकार पर अपनी मांगों को मनवाने के लिए दबाव बना सकते हैं. BJP उन्हें किसी भी हाल में छोड़ नहीं सकती है. क्योंकि अगर ऐसे हुआ BJP के पास स्पष्ट बहुमत न होने के कारण NDA की सरकार पर संकट गहरा सकता है.व