share--v1

खाते हैं McDonald's का बर्गर तो हो जाएं सावधान, Cheese की जगह यूज करता है ये घटिया सामान 

Action on McDonald's : इंटरनेशनल फास्ट फूड ब्रांड McDonald's की पर  महाराष्ट्र में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने बड़ी कार्रवाई की है. कंपनी खाने के प्रोडक्ट्स में नकली उत्पादों का इस्तेमाल करती हुई पाई गई है, जिसके तहत McDonald's का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है. 

auth-image
Mohit Tiwari

Action on McDonald's : अगर आप भी McDonald's के बर्गर या कोई फूड खाते हैं तो सावधान हो जाएं. यह कंपनी आपकी सेहत के साथ खिलवाड़ करती हुई पाई गई है. इसको लेकर इस कंपनी पर कार्रवाई की गई है. इंटरनेशनल फास्ट फूड ब्रांड मैक्डोनाल्ट्स के फूड्स में घटिया और नकली सामान पाया गया है. इसको लेकर महाराष्ट्र में फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने इस कंपनी पर कार्रवाई करते हुए इसके लाइसेंस को रद्द कर दिया है. 

यहां लिया गया है एक्शन

महाराष्ट्र के अहमदनगर में स्थित McDonald's के आउटलेट पर यह एक्शन लिया गया है. एफडीए के निरीक्षण में यह बात सामने आई है को जिन प्रोडक्स में Cheese लिखा गया था. उसमें ऐसा कुछ नहीं पाया गया बल्कि Cheese की जगह पर इसका रिफाइंड से बना सब्सिट्यूट परोसा जा रहा था. जो लोगों के स्वास्थ्य के साथ खतरनाक हो सकता है. बर्गर और नगेट्स में असली चीज की जगह पर नकली चीज का इस्तेमाल करने के चलते एफडीए ने इस कंपनी पर कार्रवाई करते हुए अपने मेन्यू कार्ड से चीज शब्द हटाने को कहा है. 

अक्टूबर में शुरू हुई थी जांच

McDonald's के खिलाफ यह जांच बीते अक्टूबर 2023 में शुरू की गई थी. जहां अहमद नगर की केडगांव शाखा में एफडीए ने पाया कि कंपनी नकली सामानों का इस्तेमाल फूड प्रोडक्ट्स में कर रही है. हालांकि McDonald's ने इसको लेकर सफाई भी दी है, लेकिन एफडीए ने कंपनी का लाइसेंस निलंबित कर दिया है. अब McDonald's ने एफडीए को पत्र लिखकर जानकारी दी है कि उन्होंने खाने के प्रोडक्ट्स से पनीर शब्द को हटाकर फूड्स आइट्म्स का नाम बदल दिया है. 

CIAT ने की बैन की मांग

व्यापार संगठन CIAT के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भारतीय और सचिव प्रवीण खंडेलवाल ने FSSAI से इस कंपनी के देश में चल रहे सभी आउटलेट्स को बैन करने की मांग की है. 

First Published : 23 February 2024, 09:09 PM IST