share--v1

आप नेता राघव चड्ढा की सदस्यता बहाल, 115 दिन बाद वापस लौटेंगे राज्यसभा

आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा की राज्यसभा सदस्यता बहाल कर दी गई है. 115 दिन के निलंबन के बाद अब राघव चड्ढा दोबारा राज्यसभा लौटेंगे.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

Raghav Chaddha: आम आदमी पार्टी नेता राघव चड्ढा की राज्यसभा सदस्यता बहाल कर दी गई है. 115 दिन के निलंबन के बाद अब राघव चड्ढा दोबारा राज्यसभा लौटेंगे. वह आज से शुरू हो रहे संसद के शीतकालीन सत्र में भी हिस्सा लेंगे.

राघव चड्ढा ने खुद इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा, '11 अगस्त को मुझे राज्यसभा से निलंबित कर दिया गया था. मैं अपने निलंबन को रद्द करने के लिए सुप्रीम कोर्ट गया था. सुप्रीम कोर्ट ने इस पर संज्ञान लिया और अब 115 दिनों के बाद मेरा निलंबन रद्द कर दिया गया है... मुझे खुशी है कि मेरा निलंबन वापस ले लिया गया है और मैं सुप्रीम कोर्ट और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ को धन्यवाद देना चाहता हूं...''

विशेषाधिकार समिति ने पाया कि उन पर लगाए गए आरोपों को लेकर उनके निलंबन का समय पर्याप्त है. बता दें कि अगस्त 2023 को नियमों का उल्लंघन और कदाचार  करने के आरोप में राज्यसभा से निलंबित किया गया था.

चार राज्यसभा सांसदों ने लगाया था चड्ढा पर आरोप
बता दें कि राज्यसभा के चार सांसदों बीजेडी के सस्मित पात्रा, भाजपा के एस फांगनोन कोन्याक और नरहरि अमीन और अन्नाद्रमुक के एम थंबीदुरई ने राघव चड्ढा के खिलाफ उनके विशेषाधिकारों के हनन को लेकर शिकायत दर्ज कराई थी. उनका आरोप था कि राघव ने उनकी सहमति के बगैर उनका नाम राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली सरकार (संशोधन) विधेयक, 2023 में संशोधन के लिए संसद की विशेषाधिकार समिति के पास भेजा था.

नरसिम्हा राव ने राघव चड्ढा के निलंबन को वापस लेने को लेकर पेश किया था प्रस्ताव

बीजेपी सांसद जीवीएल नरसिम्हा राव द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव पर राज्यसभा अध्यक्ष जगदीप धनखड़ ने राघव का निलंबन वापस ले लिया. नरसिम्हा राव ने अपने प्रस्ताव में कहा कि राघव चड्ढा का जो निलंबन था वो पर्याप्त है और सदन आज से उनके निलंबन को वापस लेने के विषय में सोच सकता है.

Also Read

First Published : 04 December 2023, 02:41 PM IST