menu-icon
India Daily
share--v1

Ram Mandir: राम मंदिर की पहली आरती के लिए तैयारी पूरी, जोधपुर से 108 रथों पर सवार होकर पहुंचेगा 600 किलो घी

Ram Mandir: इस घी के बारे में कहा जा रहा है कि यह गाय का शुद्ध देसी घी पिछले 9 सालों से तैयार किया जा रहा है. इस घी का इस्तेमाल आरती और हवन सामग्री में डालने के लिए किया जाएगा.

auth-image
Sagar Bhardwaj
Ram Mandir: राम मंदिर की पहली आरती के लिए तैयारी पूरी, जोधपुर से 108 रथों पर सवार होकर पहुंचेगा 600 किलो घी

Ram Mandir: अयोध्या में तेजी से राम मंदिर का निर्माण चल रहा है. सीएम योगी खुद कई बार अयोध्या जाकर राम मंदिर के निर्माण कार्य का जायजा ले चुके हैं. निर्माण कार्य पूरा होने के बाद राम मंदिर में पहली पूजा और हवन की तैयारियां भी जोर-शोर से चल रही हैं.

पहली आरती के लिए जोधपुर से रथों पर लाया जाएगा 6 क्विंटल घी

राम मंदिर में होने वाली पहली आरती के लिए जोधपुर से 6 क्विंटल घी लाया जाएगा. इस घी के बारे में कहा जा रहा है कि यह गाय का शुद्ध देसी घी पिछले 9 सालों से तैयार किया जा रहा है. इस घी का इस्तेमाल आरती और  हवन सामग्री में डालने के लिए किया जाएगा.

गाय के शुद्ध देसी घी को अयोध्या पहुंचाने के लिए भी खास इंतजाम किये गए हैं. 108 रथों पर लादकर इस घी को जोधपुर से अयोध्या के लिए लाया जाएगा.

इसी घी से प्रज्वलित किया जाएगा राम मंदिर में पहला अखंड दीपक

इसी घी से राम मंदिर में पहला अखंड दीपक प्रज्वलित किया जाएगा. मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के दौरान होने वाले महायज्ञ में हवन सामग्री के तौर पर भी इसी घी का इस्तेमाल होगा.

बता दें कि जोधपुर से अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के लिए भारी राशि दान में दी गई थी.  मंदिर निर्माण में दान देने के लिए राजस्थान से बड़ी संख्या में लोग आगे आए थे.

जनवरी तक पूरा हो जाएगा मंदिर का निर्माण कार्य

कहा जा रहा है कि मंदिर निर्माण का कार्य अगले साल जनवरी तक पूरा हो जाएगा, जिसके बाद आम जनता के लिए भी यह मंदिर दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा.

मंदिर से जुड़े राजनीतिक एंगल की बात करें तो राम मंदिर निर्माण बीजेपी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. बीजेपी ने साल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले इस मंदिर के निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य रखा था. जाते-जाते बता दें कि जोधपुर से रथों पर रखकर घी को अयोध्या तक लाने में करीब 10 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा.

यह भी पढ़ें Women Reservation Bill: मोदी ने देश की महिलाओं को दी ताकत, कैबिनेट से पास हुआ महिला आरक्षण बिल