menu-icon
India Daily
share--v1

विवादों से भरी जिंदगी, 27 की उम्र में हत्या, आखिर कौन थे अमर सिंह चमकीला?

पंजाब के फोक सिंगर अमर सिंह चमकीला की आवाज के बारे में तो हर कोई जानता है लेकिन उनकी मौत के बारे में अब तक किसी को नहीं पता चला है.

auth-image
India Daily Live
CHAMKILA

नई दिल्ली: अगर आपके हाथ में फोन हैं और आप सोशल मीडिया स्क्रॉल कर रहे हैं तो आपको हर तरफ बस एक ही चीज देखने को मिलेगी वो है 'चमकीला', दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा स्टारर फिल्म है जो कि नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुकी है. फिल्म को दर्शकों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है.

फिल्म में दिलजीत दोसांझ जहां सिंगर अमर सिंह चमकीला का रोल निभा रहे हैं वहीं परिणीति चोपड़ा उनकी पत्नी अमरजोत कौर का रोल निभा रही हैं. फिल्म में अमर सिंह चमकीला के जीवन और उनके संघर्ष की कहानी को दिखाया गया है. तो आइए हम  आपको इनके जीवन के संघर्ष के बारे में बताते हैं.

कौन थे अमर सिंह चमकीला

अमर सिंह चमकीला,जो कि एक पंजाबी सिंगर थे. अपनी मखमली आवाज का जादू इन्होंने हर किसी पर कर दिया था. महज 20 साल की उम्र में ही अमर सिंह चमकीला ने गाना गाना शुरू कर दिया था और बहुत कम उम्र में लोगों के दिल में अपनी जगह बना ली थी. अमर सिंह चमकीला एक फोक सिंगर थे जिनकी आवाज को हर कोई काफी पसंद करता था.

वैसे तो इनका करियर काफी छोटा रहा लेकिन अपने उस छोटे करियर में भी इन्होंने सबको अपनी आवाज का फैन बना लिया था. इनकी आवाज को हर कोई सुनना चाहता था. अमर सिंह चमकीला ने इतनी कम उम्र में वो कर दिखाया जो लोगों को करने में काफी बरस लग जाते हैं. बता दें कि चमकीला के गानों ने उस वक्त इतने सुने जाते थे कि इनके गाने हाईएस्ट रिकॉर्ड सेलिंग में थें.

8 मार्च 1960 का वो काला दिन जब अमर सिंह चमकीला पर कुछ अज्ञात हमलावरों ने गोलियों की बरसात कर दी.  इस दौरान गाड़ी में अमर सिंह के साथ उनकी पत्नी अमरजोत और उनके बैंड के दो लोग भी मौजूद थे, अमर सिंह चमकीला के साथ-साथ उनकी भी हत्या हो गई थी.

अमर सिंह चमकीला की मौत को इतने साल हो गए है लेकिन आज तक इनकी मौत की गुत्थी नहीं सुलझ पाई है कि आखिर वो लोग कौन थे जिन्होंने ऐसा किया लेकिन इनके जाने से इंडस्ट्री को झटका जरूर लगा था.