share--v1

एक गलती ने बर्बाद कर दिया इस एक्ट्रेस का करियर, अब करने जा रही वापसी

आज हम बॉलीवुड की उस अदाकारा की बात करने जा रहे हैं जिसे फिल्ममेकर राम गोपाल वर्मा ने फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया था. राम गोपाल इस हीरोइन को अपना दिल दे बैठे थे और अपनी फिल्म में केवल इसी हीरोइन को कास्ट करते थे.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

आज बात उस अदाकारा की जिसे 90 के दशक में बॉलीवुड की टॉप एक्ट्रेस में शामिल किया जाता था. परदे पर उसका जादू कुछ इस कदर चला कि वह उस दौर की सबसे ज्यादा पैसे लेने वाली एक्ट्रेस की लिस्ट में शुमार हो गई. कई फिल्मों के लिए तो उसने हीरो से भी ज्यादा फीस ली, फिर कुछ ऐसा हुआ कि उसका पूरा करियर तबाह हो गया.

हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्मिला मातोंडकर की. उर्मिला आज 50 साल की हो गई हैं. उर्मिला ने बतौर चाइल्ड आर्टिस श्रीराम लागू की मराठी फिल्म जाकूल से अपने अभिनय की शुरुआत की थी. इसके बाद उर्मिला ने कलयुग (1980), मासूम (1983), भावना (1984), सुर संगम (1985), डकैत (1987) और बड़े घर की बेटी (1989) जैसी फिल्मों में भी बाल कलाकार की भूमिका निभाई. मासूम फिल्म में उन पर फिल्माया गया गाना लकड़ी की काठी तो जैसे सदी का गाना बन गया. बच्चे, जवान आज भी उस गाने को गाते हैं.

फिल्म नरसिम्हा से किया बॉलीवुड डेब्यू
उर्मिला बतौर बाल कलाकार अपने आपको को स्थापित कर चुकी थीं. फिर 17 साल की उम्र में उन्हें मलयालम फिल्म चाणक्यन में लीड एक्ट्रेस का रोल ऑफर हुआ. इसके बाद उर्मिला ने एन चंद्रा की फिल्म नरसिम्हा से बॉलीवुड में डेब्यू किया.

फिल्म रंगीला से रातोंरात बनी स्टार
नरसिम्हा के बाद उर्मिला शाहरुख खान के साथ फिल्म चमत्कार में नजर आईं. उनकी फिल्म 'आ गले लग जा' को भी खूब पसंद किया गया लेकिन रंगीला फिल्म के हिट होने के बाद उर्मिला रातोंरात स्टार बन गईं.  4.5 करोड़ के बजट में बनी रंगीला फिल्म ने बॉक्सऑफिस पर 33 करोड़ की कमाई की थी. इस फिल्म में आमिर खान और जैकी श्रॉफ ने भी मुख्य भूमिका निभाई थी. राम गोपाल वर्मा की यह फिल्म इतनी सफल हुई की उर्मिला का नाम पूरी सिने इंडस्ट्री में गूंजने लगा. इस फिल्म को 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले थे.

कभी लेती थीं हीरो से ज्यादा फीस
रंगीला के हिट होने के बाद उर्मिला के पास एक के बाद एक फिल्मों के ऑफर आने लगे. एक इंटरव्यू के दौरान उर्मिला ने खुद बताया था कि अपने करियर के पीक पर होने पर उन्हें हीरो से ज्यादा फीस मिलने गई थी.

उर्मिला को दिल दे बैठे थे रामगोपाल
रंगीला फिल्म की शूटिंग के दौरान डायरेक्टर रामगोपाल वर्मा उर्मिला को अपना दिल दे बैठे थे. इसके बाद वे अपनी हर फिल्म में उर्मिला को ही कास्ट करते थे. दोनों ने एक साथ 13 फिल्मों में काम किया जिसमें सत्या जैसी सुपरहिट फिल्म भी शामिल थी.

इसी गलती ने तबाह कर दिया करियर
उर्मिला का नाम अब पूरी तरह से रामगोपाल वर्मा के साथ लिया जाने लगा. उर्मिला भी अब सिर्फ राम गोपाल वर्मा की ही फिल्में करने लगीं और यही गलती उनके करियर के लिए भारी पड़ गई. इडस्ट्री के कई डायरेक्टर उनके इस फैसले से नाराज हो गए थे क्योंकि वे उनकी फिल्मों को लगातार ठुकराती जा रही थीं और फिर एक समय ऐसा आया कि अन्य डायरेक्टर्स ने उर्मिला को फिल्मों के ऑफर देना बंद कर दिया. फिर एक समय ऐसा आया जब राम गोपाल ने उर्मिला को लेकर फिल्में बनानी छोड़ दीं जिसके बाद उर्मिला के पास कोई काम नहीं बचा. उर्मिला को भी अपनी गलती का ऐहसास हुआ और उन्होंने राम गोपाल वर्मा से कन्नी काटनी शुरू कर दी लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. इसके बाद उनका करियर छोटी-मोटी फिल्मों तक ही सिमट कर रह गया.

उर्मिला से इतनी चाहत की पत्नी को दिया तलाक
राम गोपाल उर्मिला से बेपनाह मोहब्बत करते थे लेकिन उर्मिला ने उनसे सारे रिश्ते खत्म कर लिए थे. उर्मिला से अफेयर के चलते रामगोपाल वर्मा की शादीशुदा जिंदगी भी बर्बाद हो गई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक,  एक बार एक फिल्म के सेट पर पहुंचकर राम गोपाल वर्मा की पत्नी ने उर्मिला को थप्पड़ जड़ दिया था. इसके बाद इतना हंगामा हुआ कि रामू ने अपनी पत्नी को तलाक दे दिया था.

फिल्मों में काम मिलना हुआ बंद
2005 के बाद उर्मिला को फिल्में मिलनी लगभग-लगभग बंद हो गईं. उन्होंने इसके बाद बस एक पल, कर्ज और कुछ मराठी फिल्मों में भी काम किया लेकिन वो फिल्में फ्लॉप साबित हुईं. इसके बाद उर्मिला ने टेलीविजन की दुनिया में कदम रखा लेकिन शायद उनका स्टारडम तब तक फीका पड़ चुका था.

9 साल छोटे बिजनेसमैन से की शादी
इसके बाद उर्मिला ने साल 2016 में खुद से 9 साल छोटे बिजनेसमैन मोहसिन अख्तर मीर से शादी कर ली. मोहसिन से शादी करने के बाद इस तरह की भी अफवाहें उड़ी थी कि उर्मिला ने धर्म परिवर्तन कर लिया है और वह मुस्लिम बन गई हैं.

16 साल बाद करने जा रहीं वापसी
बतौर लीड एक्ट्रेस उर्मिला की आखिरी फिल्म 'ईएमआई' साल 2008 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के बाद उन्होंने कई फिल्मों में कैमियो किए. अब उर्मिला 16 साल बाद ओटीटी के जरिए अपना एक्टिंग कमबैक करने जा रही हैं. वह 2024 की वेबसीरीज 'तिवारी' में नजर आएंगी. कहा जा रहा है कि इस फिल्म में उर्मिला का एक्शन अवतार भी देखने को मिलेगा.

यह भी देखें:

Also Read

First Published : 04 February 2024, 07:09 AM IST