menu-icon
India Daily
share--v1

Netflix: नेटफ्लिक्स ने सेंसरशिप के आगे टेके घुटने, विश्व स्तर पर बिना काटे भारतीय फिल्मों की स्ट्रीमिंग की बंद

Netflix: नीति में बदलाव इस बात के लिए महत्वपूर्ण है कि यह भारत की आखिरी स्ट्रीमिंग सेवा थी जो केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के माध्यम से जाने से पहले भारतीय फिल्मों के संस्करण दिखाना जारी रखती थी, जो तेजी से राजनीतिक संदर्भों वाली फिल्मों की जांच कर रहा है.

auth-image
Priya Singh
netflix

हाइलाइट्स

  • जानिए क्यों नेटफ्लिक्स ने सेंसरशिप के आगे टेके घुटने

नई दिल्ली:  इस साल रिलीज हुई फिल्मों की समीक्षा के मुताबिक, नेटफ्लिक्स ने दुनिया भर में भारतीय फिल्मों के बिना सेंसर किए कट्स की स्ट्रीमिंग पूरी तरह से बंद कर दी है. नीति में बदलाव इस बात के लिए महत्वपूर्ण है कि यह भारत की आखिरी स्ट्रीमिंग सेवा थी जो केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के माध्यम से जाने से पहले भारतीय फिल्मों के संस्करण दिखाना जारी रखती थी, जो तेजी से राजनीतिक संदर्भों वाली फिल्मों की जांच कर रहा है, खासकर वो फिल्में जो कि सत्ता में मौजूद व्यवस्था के लिए अपमानजनक हैं.

क्यों नेटफ्लिक्स ने सेंसरशिप के आगे टेके घुटने

सेंसर बोर्ड की कट लिस्ट से पता चलता है कि महामारी पर आधारित फिल्म भेड़ में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की आवाज के साथ-साथ कई अन्य राजनीतिक संदर्भ भी थे. सीबीएफसी के आदेश पर इन संदर्भों को बड़े पैमाने पर संपादित किया गया था. नेटफ्लिक्स ने फिल्म निर्माताओं द्वारा तैयार किए गए संस्करण के बजाय इस संस्करण को विश्व स्तर पर स्ट्रीम करने का ऑप्शन चुना. अब, उस टेम्पलेट को सभी भारतीय फिल्मों पर लागू किया जा रहा है, यहां तक ​​​​कि उन तरीकों से भी जो सेंसरशिप के कुछ रूपों पर नेटफ्लिक्स की आंतरिक नीति के खिलाफ जाते हैं.

इन फिल्मों में चली सेंसरशिप की कैंची

तमिल अभिनेता विजय अभिनीत लियो जैसी फिल्मों को नेटफ्लिक्स पर विश्व स्तर पर सेंसर किया गया है, भले ही यह फिल्म विदेशी बाजारों में बिना काटे रिलीज हुई थी. ओएमजी 2, यौन शिक्षा के बारे में एक फिल्म है जिसे वयस्कों के लिए 'ए' रेटिंग दिए जाने के बाद भी हिंदू देवता शिव के रूप में अभिनेता अक्षय कुमार के चित्रण को हटाने के लिए सेंसर किया गया था, इसे भी सेंसर करके रिलीज़ किया गया, जिसके कारण फिल्म के निर्देशक ने नेटफ्लिक्स के फैसले के बारे में शिकायत की.