menu-icon
India Daily
share--v1

तवायफों के कोठे से बॉलीवुड को मिली पहली महिला म्यूजिक कंपोजर, क्या आपको पता है नाम?

आज हम आपको ऐसी अभिनेत्री के बारे में बताएंगे जिसकी शुरुआत भले ही तवायफ के कोठे से हुई लेकिन बाद में वह भारत की पहली महिला कंपोजर बनकर उभरीं.

auth-image
India Daily Live
JADDANBAI

नई दिल्ली: पहले हमने आपको बताया था कि बॉलीवुड की कुछ हसीनाएं हैं जो कि तवायफ परिवार से ताल्लुक रखती है. इस लिस्ट में कई बड़े नाम है जिसमें नरगिस, नीतू कपूर और सायरा बानो जैसी अदाकाराओं का नाम है. पास्ट इनका कुछ भी रहा हो लेकिन इन्होंने अपनी एक्टिंग से बॉलीवुड में एक अलग पहचान बनाई. आज हम आपको ऐसी अभिनेत्री के बारे में बताएंगे जिसकी शुरुआत भले ही तवायफ के कोठे से हुई लेकिन बाद में वह भारत की पहली महिला कंपोजर बनकर उभरीं.

बॉलीवुड की शानदार अभिनेत्री और संजय दत्त की मां नरगिस को तो आप जानते ही होंगे. नरगिस का ताल्लुक भी कोठे से था. एक्ट्रेस की मां जद्दनबाई कोलकाता की मशहूर तवायफ थीं. जद्दनबाई पहली महिला संगीतकार थीं जो कि भारत को कोठे से मिली.

पहली महिला संगीत कंपोजर

जद्दन की मां दलिपाबाई जो कि एक तवायफ थी. दलिपाबाई इलाहाबाद के कोठे पर बैठती थीं. मां तवायफ थी इसलिए जद्दनबाई का जन्म और उनकी परवरिश कोठे पर ही हुई थी. जद्दनबाई को संगीत का काफी शौक था और यह इसी में अपना करियर बढ़ाना चाहती थी. इसमें जद्दनबाई की मदद इनकी मां दलिपाबाई ने किया. दलिपाबाई के भी कुछ सपने थे और अपने घरवालों से परेशान होकर इन्होंने अपना घर छोड़ने का फैसला किया. जब ये घर से बाहर आ गईं, तब यह इलाहाबाद पहुंची जहां से इन्हें नाटक मंडली ने कोठे पर बेच दिया गया था.

फिर क्या इनकी सारी जिंदगी यहीं कटी लेकिन इनकी बेटी जद्दनबाई को संगीत का काफी शौक था और इन्होंने इस इंडस्ट्री में अपना नाम बनाया और कोठे से बाहर निकलीं. इसी तरह धीरे-धीरे इनकी आवाज को लोगों ने समझा और ये पहली महिला म्यूजिक कंपोजर के नाम से मशहूर हुईं.

जद्दनबाई की बेटी ही बॉलीवुड की शानदार अभिनेत्री नरगिस हैं जिन्होंने बॉलीवुड की एक से बढ़कर एक फिल्में की है. इनकी खूबसूरती का हर कोई कायल था.