share--v1

जिंदा हैं पूनम पांडे, वीडियो जारी कर खुद बताया क्यों फैलाई अपनी मौत की झूठी खबर!

मॉडल-एक्ट्रेस पूनम पांडे जिंदा हैं और उन्होंने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो जारी कर इस बात की पुष्टि की है.

auth-image
Sagar Bhardwaj
फॉलो करें:

2 फरवरी को आई मॉडल-एक्ट्रेस पूनम पांडे की मौत की खबर ने उनके फैंस को हिलाकर रख दिया था. खबरों में बताया जा रहा था कि पूनम पांडे का सर्वाइकल कैंसर की वजह से निधन हो गया. पूनम के आधिकारिक इंस्टाग्राम से ही उनकी मौत की खबर शेयर की गई थी. लेकिन अब पूनम ने अपने इंस्टाग्राम पर अपना एक वीडियो जारी कर पुष्टि कर दी है कि वह जिंदा हैं. वीडियो में पूनम ने यह भी बताया है कि उन्होंने अपनी मौत की झूठी खबर क्यों फैलाई?

बताया क्यों फैलाई अपनी मौत की झूठी खबर
बता दें कि पूनम पांडे लंबे समय से सर्वाइकल कैंसर को लेकर जागरूकता अभियान चला रही हैं और उनकी मौत की खबर उनके इसी कैंपेन का हिस्सा थी.

वीडियो जारी कर पूनम ने कहा, 'मैं आपके साथ कुछ बेहद जरूरी शेयर करना चाहती हूं, मैं जिंदा हूं और पूरी तरह फिट हूं. मेरे सर्वाइकल कैंसर से पीड़ित होने की खबर झूठी थी लेकिन दुर्भाग्यवश हजारों महिलाएं इस महामारी से जूझ रही हैं और जानकारी के अभाव में इस बीमारी पर काबू नहीं हो रहा है. कुछ अन्य कैंसर के विपरीत सर्वाइकल कैंसर की रोकथाम पूरी तरह संभव है. इसके लिए HPV वैक्सीन और शुरुआती दौर में ही कुछ टेस्ट कराने की जरूरत होती है. हम बस यही चाहते हैं की किसी की भी इस बीमारी से मौत न हो. आओ साथ मिलकर इस महामारी को लेकर लोगों को जागरूक करें ताकि अन्य महिलाओं की जान बच सके.'

दुनियाभर में सर्वाइकल कैंसर के कितने मरीज
WHO की रिपोर्ट के मुताबिक,  2020 में दुनियाभर में सर्वाइकल कैंसर के 6 लाख 4 हजार नए मामले सामने आए थे. इतना ही नहीं उसी साल 3 लाख 42 हजार महिलाओं की सर्वाइकल कैंसर से मौत भी हो गई थी. स्तन कैंसर के बाद सर्वाइकल कैंसर भारतीय महिलाओं में सबसे तेजी से फैलने वाला दूसरा कैंसर है. साल 2022 में भारत में सर्वाइकल कैंसर के 1,23,907 मामले दर्द हुए थे और इससे 77,348 महिलाओं की मौत हो गई थी. इस महामारी की रोकथाम के लिए सरकार ने 9 से 14 साल की लड़कियों को मुफ्त में वैक्सीन का टीका लगाने का ऐलान किया है.

यह भी देखें:

First Published : 03 February 2024, 12:33 PM IST