menu-icon
India Daily
share--v1

कौन हैं ओवैसी परिवार के वर्चस्व को चुनौती देने वाली डॉ. माधवी लता? BJP ने खेला बड़ा दांव

लोकसभा 2019 चुनाव में हॉट सीट की बात करें तो हैदराबाद इस लिस्ट में शामिल गया है. यहां से बीजेपी ने एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी के खिलाफ डॉ. माधवी लता को उतारा है.

auth-image
India Daily Live
 Madhavi Latha

Lok Sabha Election 2024:  हैदराबाद सीट की लड़ाई दिलचस्प हो गई है. इस सीट से बीजेपी ने डॉ. माधवी लता को उतारा है. फिलहाल इस सीट से एआईएमआईएम चीफ असदुद्दीन ओवैसी सासंद हैं. इस सीट पर उनके परिवार का वर्चस्व रहा है.  असदुद्दीन ओवैसी के पिता सुल्तान सलाउद्दीन ओवैसी 1984 में पहली बार इस सीट से सांसद बने थे. 2004 तक वह सांसद रहे और इसके बाद अब यह सीट असदुद्दीन ओवैसी के पास है. 

बीजेपी इस सीट से माधवी लता को टिकट दिया है. वो मुखर होकर चुनाव प्रचार कर रही हैं और ओवैसी के खिलाफ जीत का दावा कर रही हैं. हिंदुत्व छवि की नेता माधवी अपने बयानों से चर्चा में आईं. लेकिन सवाल खड़ा होता है कि क्या वह इस सीट पर असदुद्दीन ओवैसी को टक्कर दे पाएंगी. 

कौन हैं डॉ. माधवी लता?

डॉ. माधवी लता विरिंची हॉस्पिटल की चेयरपर्सन हैं, अस्पताल की चेयरपर्सन होने के अलावा माधवी लता भरतनाट्यम डांसर भी हैं. सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं और हिंदुत्व के लिए वह अक्सर मुखर होती दिखाई देती हैं. हैदराबाद में वह सामाजिक कामों के लिए भी जानी जाती हैं. वह ट्रस्ट और संस्थाएं हेल्थकेयर, शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रही हैं. वह लोपामुद्रा चैरिटेबल ट्रस्ट और लतामा फाउंडेशन की प्रमुख हैं.

महिला उम्मीदवार पर दांव

पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने कोटी महिला कॉलेज से राजनीति शास्त्र में एमए किया है. हैदरबाद की सीट पर बीजेपी ने पहली बार महिला उम्मीदवार पर दांव खेला है. इससे पहले पार्टी ने भगवत राव को उम्मीदवार बनाया था.

2019 के लोकसभा चुनाव में ओवैसी ने भगवत राव को दो लाख से ज्यादा वोटों से हराया था. इस बार भाजपा ने महिला उम्मीदवार को उतारकर मुकाबला कड़ा करने की कोशिश की है, लेकिन ओवैसी को उसके गढ़ में हराना आसान नहीं होने वाला है.