menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: कोई गया जेल, किसी ने चेन्नई में जमाया डेरा, नतीजों से पहले क्या कर रहे नेता?

लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे लेकिन अभी से ही दिल्ली में बैठकों का दौर शुरू हो गया है. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली पहुंचे हैं, वहीं राहुल गांधी, दिल्ली छोड़कर चेन्नई रवाना हो गए हैं.

auth-image
India Daily Live
Lok Sabha Elections 2024
Courtesy: Social Media

लोकसभा चुनाव के नतीजे बस आने वाले हैं उससे पहले ही नेताओं की मैराथन बैठकें शुरू हो गई हैं. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) के अध्यक्ष जेपी नड्डा, अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है. नतीजे 4 जून को घोषित किए जाएंगे लेकिन उससे पहले ही सियासी हलचल तेज हो गई है. राहुल गांधी, सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, तमिलनाडु गए हैं. अखिलेश यादव लखनऊ में हैं और प्रेस कॉन्फ्रेंस कर नरेंद्र मोदी सरकार को घेर रहे हैं. आइए जानते हैं नतीजों से पहले कौन से नेता कहां गए हैं.

कहां है गांधी परिवार?

कांग्रेस नेता राहुल गांधी, सोनिया गांधी और मल्लिकार्जुन खड़गे, तमिलनाडु में हैं. वे तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री दिवंगत एम करुणानिधि को उनकी 100वीं जयंती पर श्रद्धांजलि देने गए हैं. वे वहां कुछ और कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे फिर दिल्ली लौटेंगे.

कहां हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी क्या कर रहे हैं?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में हैं. वे एनडीए के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं. उन्होंने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की है. प्रधानमंत्री ने एक दिन पहले अधिकारियों के साथ बातचीत की थी और अगले 100 दिनों का प्लान तैयार किया था. ज्यादातर एग्जिट पोल्स के सर्वे इस ओर इशारा कर रहे हैं कि नरेंद्र मोदी की ही सरकार बन रही है.

क्यों दिल्ली आए हैं नीतीश कुमार?

नीतीश कुमार दिल्ली आए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. उन्होंने जेपी नड्डा के साथ भी बातचीत की. एग्जिट पोल्स के बयान इस ओर इशारा कर रहे हैं कि नरेंद्र मोदी ही सत्ता में आने वाले हैं. ऐसे में बिहार में उनकी पार्टी भी मजबूत स्थिति में है. अटकलें लगाई जा रही हैं कि वे अपने हिस्से की कैबिनेट को लेकर भी चर्चा कर सकते हैं.

कहां हैं अखिलेश यादव?

अखिलेश यादव लखनऊ में हैं. उन्हें उम्मीद है कि देश में इंडिया ब्लॉक की तस्वीर बन रही है, एग्जिट पोल्स के नतीजे गलत हैं. उन्होंने कहा है कि 4 जून को इंडिया गठबंधन की सरकार बनेगी. वे लखनऊ में रहकर केंद्र सरकार पर हमले बोल रहे हैं.

कहां हैं अरविंद केजरीवाल?

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, 1 जून के चुनाव के बाद 2 जून को तिहाड़ जेल चले गए. उनकी जमानत की अवधि खत्म हो गई थी. सुप्रीम कोर्ट ने उनकी जमानत बढ़ाई नहीं थी.

नतीजों से पहले बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अपने आवास पर एक अहम बैठक बुलाई थी. जेपी नड्डा, अमित शाह, राजनाथ सिंह, बीएल संतोष जैसे दिग्गजों ने दिल्ली में अहम बैठक की है. माना जा रहा है कि यह बैठक अगली कैबिनेट को लेकर हो रही है. लोकसभा चुनावों के एग्जिट पोल्स में बीजेपी प्रचंड बहुमत से सरकार बनाती नजर आ रही है.