menu-icon
India Daily
share--v1

मेलोनी ने दी पीएम मोदी को जीत की बधाई, भूटान-श्रीलंका और मालदीव भी आए संदेश

लोकसभा चुनाव में में पीएम मोदी की जीत के बाद दुनियाभर नेताओं से उन्हें बधाई संदेश मिल रहे हैं. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी पीएम मोदी को बधाई दी.

auth-image
India Daily Live
PM Modi
Courtesy: Social Media

एनडीए एक बार फिर से सरकार बनाने जा रही है. पीएम मोदी का तीसरी बार पीएम बनना लगभग तय है. हालांकि इस बार बीजेपी को पूर्ण बहुमत नहीं मिली. सरकार बनाने के लिए उन्हें सहयोगी दलों की जरुरत पड़ने वाली है. पीएम मोदी की जीत पर दुनिया भर के नेताओं ने उन्हें बधाई दी है. इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने भी पीएम मोदी को बधाई दी. मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ ने एक्स पर पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी. 

इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी है. मेलोनी ने एक्स पर अपने संदेश में लिखा कि  चुनावी जीत और अच्छे काम के लिए शुभकामनाएं. निश्चित है कि हम इटली और भारत को एकजुट करने वाली दोस्ती को मजबूत करने और हमारे राष्ट्रों और हमारे लोगों की भलाई से जुड़े मुद्दों पर मिलकर काम करते रखेंगे. 

श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने एक्स पर पोस्ट में प्रधानमंत्री मोदी को बधाई देते हुए कहा कि श्रीलंका भारत के साथ साझेदारी मजबूत करने के लिए उत्सुक है.

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने भी चुनावी जीत के लिए प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी. साथ ही उन्होंने विश्व की सबसे बड़ी लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भारत के लोगों की उत्साहपूर्ण भागीदारी की भी सराहना की.

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने पीएम मोदी को जीत की बधाई दी है. उन्होंने एक्स पर लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और भाजपा तथा भाजपा को 2024 के भारतीय आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सफलता मिलने पर बधाई. मैं दोनों देशों के लिए साझा समृद्धि और स्थिरता की खोज में हमारे साझा हितों को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने की आशा करता हूं.

भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे ने मोदी को बधाई देते हुए लिखा कि वो भारत के साथ संबंधों को और गहरा करने के इच्छुक हैं. उन्होंने कहा कि दुनिया के सबसे बड़े चुनाव में ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए मेरे दोस्त प्रधानमंत्री मोदी और NDA को बधाई. वो भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जा रहे हैं. मैं हमारे दोनों देशों के के बीच संबंधों को और मजबूत करने के लिए उनके साथ मिलकर काम करने को इच्छुक हूं. 

18वीं लोकसभा चुनाव के नजीते इस बार बीजेपी के लिए उतने अच्छे नहीं रहे. बीजेपी को 240 सीटें मिलीं. कांग्रेस 99 सीट जीतने में कामयाब रही. किसी भी एक पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला. BJP के नेतृत्व वाली NDA को 292 सीटें मिली हैं. वहीं INDIA ब्लॉक को 233 सीटें मिली हैं.