menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 4th Phase Hot Seats: महुआ, अखिलेश से असदुद्दीन, गिरिराज तक... चौथे चरण में इन दिग्गजों की दांव पर किस्मत

Lok Sabha Elections 4th Phase Hot Seats: लोकसभा चुनाव के चौथे चरण की आज वोटिंग जारी है. आज 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 96 सीटों पर वोटिंग हो रही है. आइए, जानते हैं कि चौथे चरण में किन दिग्गजों की किस्मत आज EVM में कैद हो जाएगी. नतीजे 4 जून को आएंगे.

auth-image
India Daily Live
lok sabha elections 4th phase voting Hot Seats

Lok Sabha Elections 4th Phase Hot Seats: देशभर की 96 लोकसभा सीटों पर आज लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के तहत वोटिंग जारी है. 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की इन 96 सीटों पर कई दिग्गजों की किस्मत दांव पर हैं. इनमें केंद्रीय मंत्री भी शामिल हैं. वोटर्स आज इनकी किस्मत का फैसला EVM में कैद कर देंगे. 4 जून को देश की अन्य सीटों पर खड़े उम्मीदवारों के साथ इन दिग्गजों की किस्मत का भी फैसला हो जाएगा.

लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण के लिए कुल 96 सीटों पर 1717 कैंडिडेट्स चुनाव मैदान में हैं. जिन दिग्गजों की किस्मत आज दांव पर लगी है, उनमें समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह, नित्यानंद राय, अर्जुन मुंडा, असदुद्दीन ओवैसी, महुआ मोइत्रा आदि शामिल हैं. 

आइए, जानते हैं चौथे चरण के किन 'सूरमाओं' की किस्मत दांव पर है...

अखिलेश यादव: समाजवादी पार्टी के मुखिया कन्नौज लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला भाजपा के वर्तमान सांसद सुब्रत पाठक से हैं. मुकाबले में बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी से इमरान बिन जफर भी बरकरार हैं. 

अजय मिश्र टेनी: केंद्रीय मंत्री की खीरी लोकसभा सीट पर हॉट सीटों में से एक हैं. तिकुनिया कांड में किसानों की मौत के मामले के बाद ये सीट चर्चित हुई थी. अजय मिश्र टेनी का मुकाबला समाजवादी पार्टी उत्कर्ष वर्मा और बसपा के अक्षय कालरा से है.

साक्षी महाराज: भाजपा के फायरब्रांड नेताओं मे शामिल साक्षी महाराज का मुकाबला समाजवादी पार्टी की अन्नू टंडन से हैं. पत्रकार से राजनेता बने बसपा के कैंडिडेट अशोक पांडेय भी चुनावी मैदान में हैं. 

नित्यानंद राय: बिहार की उजियारपुर लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री नित्यानंद राय चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल के प्रत्याशी आलोक कुमार मेहता से है. 

गिरिराज सिंह: बिहार की बेगूसराय सीट से एक बार फिर गिरिराज सिंह चुनावी मैदान में हैं. गिरिराज सिंह के सामने इस बार भाकपा के अवधेश कुमार राय हैं. 

ललन सिंह: मुंगेर लोकसभा सीट से NDA प्रत्याशी ललन सिंह चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला राष्ट्रीय जनता दल की प्रत्याशी कुमारी अनीता से है. 

असदुद्दीन ओवैसी: देशभर की निगाहें इस बार हैदराबाद लोकसभा सीट पर टिकी हुईं हैं. यहां से वर्तमान सांसद और AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी का मुकाबला भाजपा की डॉक्टर माधवी लता से है. वहीं, कांग्रेस के मोहम्मद वलीउल्लाह समीर भी चुनावी मैदान में हैं. साथ ही बीआरएस के प्रत्याशी जी. श्रीनिवास यादव भी दम दिखा रहे हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा: कभी भाजपा के नेता रहे शत्रुघ्न सिन्हा इस बार टीएमसी के टिकट पर आसनसोल सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. यहां उनका मुकाबला भाजपा के एसएस अहलूवालिया से है. 2019 में तब भाजपा में रहे बाबुल सुप्रियो ने यहां से चुनाव जीता था. वे बाद में टीएमसी में शामिल हो गए थे. फिर उपचुनाव में शत्रुघ्न सिन्हा ने जीत दर्ज की थी. 

अर्जुन मुंडा: झारखंड की खूंटी लोकसभा सीट से केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा चुनाव लड़ रहे हैं. झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा का मुकाबला कांग्रेस से कालीचरण मुंडा है. 

अधीर रंजन चौधरी: बंगला कांग्रेस के चीफ अधीर रंजन चौधरी एक बार फिर बहरामपुर लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला टीएमसी के यूसुफ पठान से हैं. यूसुफ पठान पहली बार चुनाव लड़ रहे हैं. वहीं, भाजपा ने डॉक्टर निर्मल कुमार साहा को यहां से अपना प्रत्याशी बनाया है. 

महुआ मोइत्रा: बंगाल की कृष्णानगर लोकसभा सीट से महुआ मोइत्रा चुनावी मैदान में हैं. उनका मुकाबला भाजपा प्रत्याशी अमृता रॉय से है. 

जी. किशन रेड्डी: तेलंगाना की सिकंदराबाद लोकसभा सीट से  केंद्रीय मंत्री जी. किशन रेड्डी चुनाव लड़ रहे हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस से दानम नागेंद्र और बीआरएस से टी. पद्म राव से है.

बंदी संजय कुमार: तेलंगाना की करीमनगर सीट से बंदी संजय कुमार मैदान में हैं. उनका मुकाबला कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र राव वेलचाला और बीआरएस प्रत्याशी विनोद कुमार बोइयानापल्ली से है.