menu-icon
India Daily
share--v1

ठेकेदार नहीं बताएंगे कौन अधर्मी, महंगाई बनी नई महबूबा और भौजाई, तेजस्वी के तीखे बोल से बिहार की राजनीति गरमाई

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार के उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कई मुद्दों पर मीडिया से बातचीत की है. इस दौरान उन्होंने दिल्ली के मुख्यमंत्री की गिरफ्तार पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि विपक्ष को धमकाना गंभीर मामला है. तेजस्वी यादव ने इस दौरान पीएम मोदी पर भी तीखा हमला बोला है.  

auth-image
India Daily Live
Tejashwi Yadav, Bihar Political Crisis, Nitish Kumar, RJD, JDU, BJP

Lok Sabha Election: लोकसभा चुनाव से पहले बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव इन दिनों अपना क्षेत्र में लोगों के बीच प्रचार-प्रसार कर रहे हैं. इस दौरान इंडियन एक्सप्रेस को दिए गए एक इंटरव्यू में उन्होंने कई मुद्दों पर बातचीत की है. तेजस्वी यादव ने लोकतांत्रिक संस्थाओं और मूल्यों की रक्षा करने के साथ-साथ संविधान को कमजोर या खतरे में नहीं पड़ने देने की बात कही है. 

तेजस्वी यादव ने पीएम मोदी पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जिस तरह के शासन के पक्षधर हैं, उसमें संवाद के लिए कोई जगह नहीं है. उन्होंने कहा कि मैं इस साल प्रदेश के करीब-करीब सभी हिस्सों में गया, लोगों से मिला. इस दौरान लोगों ने मुझे बताया कि वह उपेक्षित और अपमानित महसूस करते हैं. अगर लोग निराश महसूस कर रहे हैं, तो इसका मतलब है कि कहीं कुछ गलत हुआ है.

तेजस्वी ने पीएम मोदी पर बोला हमला

पीएम मोदी को आड़े हाथ लेते हुए उन्होंने कहा कि मुझे बहुत अजीब लगता है जब पीएम मंच से कहते हैं कि भारत की जनता ने ये तय कर लिया है या भारत की जनता ने वो तय कर लिया है. तेजस्वी ने कहा कि मेरा कहना है कि लोगों को निर्णय लेने दें. इतनी घबराहट क्यों है? हम अरबपतियों या छाया में छिपे वैचारिक संचालकों के बजाय लोगों को सत्ता की स्थिति में वापस लाना चाहते हैं.

चुनाव से पहले विपक्ष को डराने की कोशिश- तेजस्वी

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर तेजस्वी यादव ने कहा कि विपक्ष को डराना-धमकाना गंभीर मामला है. यह आम चुनाव से ठीक पहले विपक्ष को डराने की कोशिश की जाती है. हमें उन लोगों का बहुत समर्थन मिला है जो हमें राजनीतिक और कानूनी रूप से लड़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

बीजेपी धर्म की ठेकेदार नहीं- तेजस्वी

सनातन के मामले पर जारी घमासान पर तेजस्वी ने कहा कि मैं यह बताना चाहता हूं कि जो कोई भी धर्म या धार्मिक मुद्दों को अपने अभियान का हिस्सा बनाता है वह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करता है. इसके अलावा, बीजेपी धर्म की ठेकेदार नहीं है और बात जब धर्म की आती है तो किसी को इसके अनुमोदन या प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होती है.

बीजेपी धर्म की राजनीति करती है- तेजस्वी

बिहार के नवादा में बीते दिनों पीएम मोदी ने रामनवमी के दौरान पापियों को दंडित करने के लिए कहा था. इस पर तेजस्वी यादव ने कहा कि चुनावों के दौरान प्रधानमंत्री के भाषण सारी भावना खो बैठते हैं. उन्होंने कहा कि अगर लोग पीएम की बातों को गंभीरता से लेंगे तो उन्हें और उनकी पार्टी को परेशानी होगी. उन्होंने कहा कि नवादा में मोदी जय छठी मईया कहते है हमारी मां तो पहले से छठ पूजा करती आ रही है. बीजेपी वाले धर्म की राजनीति करते हैं.

अब महंगाई भौजाई और महबूबा हो गई- तेजस्वी

तेजस्वी यादव ने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि बीजेपी वाले लोग पहले गाना गाते थे महंगाई डायन खायत है अब महंगाई भौजाई और महबूबा हो गई है. तेजस्वी ने कहा कि राशन, सरकारी नौकरी देने का काम मेरी सरकार करेगी. जब गरीबी समाप्त हो गई है तो 80 करोड़ लोगो को अनाज क्यों बांट रहे है.

वंशवाद की राजनीति के आरोपों में दम नहीं- तेजस्वी

सारण लोकसभा से रोहिणी आचार्य की उम्मीदवारी को लेकर वंशवाद की राजनीति करने के आरोपों पर उन्होंने कहा कि ऐसे निर्णय पार्टी कार्यकर्ताओं और हमारे शुभचिंतकों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए किए जाते हैं. उन्होंने कहा कि कोई परिवार इतना बड़ा नहीं है कि पार्टी कार्यकर्ताओं और लोगों के समर्थन को चुनौती दे सके. जहां तक ऐसे आरोपों का सवाल है तो वह खोखले हैं.

'कौन क्या कह रहा है इस पर ध्यान नहीं देते'

सीएम नीतीश कुमार की ओर से तेजस्वी के 10 लाख नौकरियों के दावे पर उन्हें बदनाम करने की कोशिश करने के सवाल पर तेजस्वी ने कहा कि हम आगे बढ़ चुके हैं और अपने एजेंडे पर काफी दृढ़ हैं. वहीं, दूसरी तरफ हमारे आलोचक कुंठित आलोचना करने में लगे हुए हैं. हम प्रत्येक विवरण पर काम कर रहे हैं ताकि हम अपने वादे को तेजी से और बिना किसी प्रकार की बाधा के पूरा कर सकें. इस बात पर ध्यान नहीं देते कि कौन क्या कह रहा है. मेरा ध्यान पूरी तरह से उन युवा लोगों पर केंद्रित है जिनसे मैं प्रतिदिन मिलता और देखता हूं.