menu-icon
India Daily
share--v1

Lok Sabha Elections 2024: अबकी बार, संसद में महिला शक्ति कितनी असरदार?

देश में इस बार महिला उम्मीदवारों ने अपना दम दिखाया है. नारी शक्ति को देश की जनता ने अपार जनसमर्थन दिया है. कंगना रनौत, हेमा मालिनी, सुप्रिया सुले से लेकर बांसुरी स्वराज तक संसद में नजर आने वाली हैं. आइए जानते हैं इन महिला उम्मीदवारों के बारे में.

auth-image
India Daily Live
कंगना, डिंपल और बांसुरी स्वराज
Courtesy: Social Media

संसद से महिला आरक्षण विधेयक भले ही पहले पास हो गया हो लेकिन महिला उम्मीदवारों को टिकट देने और उनके संसद पहुंचने की राह आसान नहीं हुई है. आलम ये है कि भारतीय जनता पार्टी (BJP) जैसी प्रभावी पार्टी के टिकट पर भी स्मृति ईरानी और मेनका गांधी जैसी महिला नेता 2024 के चुनाव में बुरी तरह हार जाती हैं. दोनों केंद्रीय मंत्री हैं. अब उन्हें कैबिनेट में जगह मिलेगी या नहीं, यह भी संदेह के घेरे में हैं. इस बार के चुनाव में हालांकि कुछ महिलाओं ने अपनी सीट बचा ली है तो कुछ नए चेहरे भी संसद में नजर आने वाले हैं .आइए जानते हैं उन चर्चित उम्मीदवारों के बारे में जिन्हें लोकसभा चुनावों में प्रचंड जीत मिली है. इसमें इंडिया ब्लॉक से लेकर एनडीए तक का जिक्र है. 

कंगना रनौत, अब संसद जा रही हिमाचल की बेटी 

बॉलीवुड क्वीन कंगना रनौत अब संसद पहुंच रही हैं. उन्होंने कांग्रेस के दिग्गज नेता विक्रमादित्य सिंह को हिमाचल प्रदेश की मंडी लोकसभा सीट से 74,000 वोटों से चुनाव हरा दिया है.

ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी, क्या इस बार बनेंगी कैबिनेट मंत्री?

बॉलीवुड की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी, लगातार तीसरी बार मथुरा लोकसभा सीट से शानदार जीत दर्ज की है. उन्होंने कुल 293407 वोटों से कांग्रेस पार्टी के मुकेश धांगर को हरा दिया. 

डिंपल यादव भी जाएंगी संसद 

अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव मैनपुरी से चुनाव जीतकर संसद जा रही हैं. उन्होंने बीजेपी के जयवीर सिंह को 221639 वोटों से करारी हार दी है. 

कुमारी शैलजा ने लहराया जीत का परचम 

लोकसभा चुनाव 2024 में कुमारी शैलजा ने प्रचंड जीत हासिल की है. हरियाणा की सिरसा लोकसभा सीट से उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार अशोक तंवर को 268497 वोटों से हराया है. 

सुषमा की बेटी बांसुरी अब संसद में 

सुषमा स्वराज के जाने के बाद संसद में वैसी हिंदी बोलने वाली कोई महिला सांसद, संसद नहीं पहुंची. अब उनकी जगह बांसुरी स्वराज संसद जा रही हैं. उन्होंने आम आदमी पार्टी (इंडिया गठबंधन) के उम्मीदवार सोमनाथ भारती को 78370 वोटों से हराया. वे भी अपनी मां की तरह प्रभावी वक्ता हैं.

मीसा भारती भी जीत गईं

राष्ट्रीय जनता दल की नेता और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती ने राम कृपाल यादव को पाटलिपुत्र से हरा दिया है. उन्होंने रामकृपाल यादव को करीब 85174 वोटों से करारी शिकस्त दी है. 

भाभी पर भारी पड़ीं सुप्रिया सुले

शरद पवार की बेटी और एनसीपी की नेता सुप्रिया सुले ने अपनी भाभी और अजित पवार की पत्नी सुनेत्रा पवार को हरा दिया है. उन्होंने सुनेत्रा को1,58,333 वोटों से हराया है.

कनिमोझी करुणानिधी भी जीत गईं

डीएमके नेता कनिमोझी करुणानिधि भी तमिलनाडु की तूतीकोड़ी लोकसभा सीट से जीत गई हैं. उन्होंने AIDMK के उम्मीदवार सिवासमय वेलुमनी को 393738 वोटों से हरा दिया.