share--v1

India में रफ्तार भरेंगी Tesla की गाड़ियां, Elon Musk ने शुरू कर दिया ये काम

Tesla Plant in India: एलन मस्क की टेस्ला भारत में जल्द एंट्री कर सकती है. कंपनी अप्रैल के अंत तक भारत में एक टीम भेज सकती है जो प्लांट सेटअप करने के लिए जमीन की तलाश करेगी.

auth-image
India Daily Live

Tesla Plant in India: भारत में अब टेसला की गाड़ियां रफ्तार भरती नजर आएंगी. दरअसल, सूत्रों के हवाले से खबर है कि दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और टेस्ला के मालिक एलन मस्क ने भारत में अपनी एक टीम भेजने की योजना बना रहा हैं. ये टीम भारत में उस जगह की तलाश करेगी जहां टेस्ला अपना प्लांट लगा सके. 2 से 3 बिलियन डॉलर के इलेक्ट्रिक कार प्लांट के लिए एक बार जमीन फाइनल होने पर टीम टेस्ला प्लांट का काम शुरू कर देगी.

ब्रिटेन के फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक एलन मस्क ने भारत में अपने इलेक्ट्रिक गाड़ियों के प्रोजेक्ट को रफ्तार देने के लिए काम शुरू कर दिया है. दरअसल, पिछले महीने भारत सरकार ने पिछले महीने  इलेक्ट्रिक गाड़ियों के आयात पर टैक्स कम किया है. लेकिन ये टैक्स उन्हीं कंपनियों के लिए कम  हुआ है, जो भारत में कम से कम 4,159 करोड़ रुपये का निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं.

सूत्रों के मुताबिक एलन मस्क की टेस्ला इस महीने के अंत तक अपनी टीम भारत में सर्वे करने के लिए भेज सकती है. ये टीम महाराष्ट्र, तमिलनाडु और गुजरात का दौरा कर सकती है.

सूत्रों के अनुसार टेस्ला भारत में अपना प्लांट उन राज्यों में लगाना चाहती है जहां बंदरगाह हैं ताकि वो अपनी कारों को आसानी से निर्यात कर सके. कंपनी ने साल 2023 में भारत में 24,000 डॉलर का निवेश करके EV प्लांट खोलने की इच्छा जताई थी. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार टेस्ला ने भारत सरकार से मांग की थी की टेस्ला की महंगी मॉडल गाड़ियों पर टैक्स में कुछ राहत दी जाए.

भारत में टेस्ला के प्लांट की एंट्री होने से ईवी मोटर्स के उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा. एलन मस्क पिछले कई वर्षों से भारत में एंट्री करना चाह रहे हैं लेकिन सरकार और टेस्ला के बीच कुछ चीजों को लेकर सहमति नहीं बन पा रही थी. 

Also Read

First Published : 03 April 2024, 11:59 PM IST