menu-icon
India Daily
share--v1

बेहद ही अशुभ होती हैं हथेली में बनने वाली ये रेखाएं, जीवन में आते हैं कष्ट ही कष्ट

हस्तरेखा विज्ञान के अनुसार, हथेलियों में मौजूद रेखाओं से व्यक्ति के भविष्य के बारे में जाना जा सकता है. हथेली में बनने वाली रेखाएं जीवन में मिलने वाले सुख और दुख के बारे में भी बताती हैं.

auth-image
Mohit Tiwari
बेहद ही अशुभ होती हैं हथेली में बनने वाली ये रेखाएं, जीवन में आते हैं कष्ट ही कष्ट

नई दिल्ली. हस्तरेखा शास्त्र में हथेली में बनने वालीं रेखाओं के माध्यम से व्यक्ति के भविष्य के बारे में अंदाजा लगाया जा सकता है. इसके साथ ही इससे जीवन में घटने वाली शुभ और अशुभ घटनाओं के बारे में भी पता लगा सकते हैं. जानकारों की मानें तो व्यक्ति की हथेली में कई ऐसी रेखाएं होती हैं जो जीवन में सुख और सौभाग्य का संकेत देती हैं. वहीं, हथेलियों पर कुछ ऐसे चिह्न भी होते हैं, जिनको अशुभ माना जाता है. इन रेखाओं या निशानों के बनने से व्यक्ति अपने जीवन में कष्टों का सामना करता है. इसके साथ ही उसकी हेल्थ भी खराब रह सकती है. कुछ ऐसी भी रेखाएं होती हैं, जिनके हथेली में होने से व्यक्ति का जीवन संकटों से घिरा रहता है. उस जातक को जीवन के हर पड़ाव में दुखों का सामना करना पड़ता है. 

बेहद अशुभ फल देते हैं ये निशान

हथेली पर बनने वाले कुछ निशान बेहद ही अशुभ फल देते हैं. इनके बनने से व्यक्ति को अपनी लाइफ में सावधान रहना चाहिए. 

कटी हुई हो लाइफ लाइन- हस्तरेखा शास्त्र में कटी हुए लाइफ लाइन को शुभ नहीं माना जाता है. अगर किसी व्यक्ति की हथेली में बनने वाली जीवन रेखा को कई छोटी-छोटी रेखाएं काटती हुईं नजर आएं तो इसे शुभ नहीं माना जाता है. मान्यता है कि हथेली पर मौजूद जीवन रेखा को अगर छोटी-छोटी रेखाएं काटती हैं तो यह दुर्भाग्य का प्रतीक होती हैं. इससे व्यक्ति को जीवन में शारीरिक कष्टों का सामना करना पड़ता है. 

शनि पर्वत पर हो क्रॉस का निशान- किसी व्यक्ति की हथेली पर बनने वाले शनि पर्वत पर मौजूद क्रॉस अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि ऐसे व्यक्तियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. ऐसे लोगों के जीवन में कलेश बना रहता है. 

हथेली पर हो द्वीप का निशान- हस्तरेखा शास्त्र के अनुसार, हथेली पर अगर द्वीप का निशान हो तो उसे काफी अशुभ माना जाता है. हथेली पर द्वीप का चिह्न व्यक्ति की सामाजिक पद-प्रतिष्ठा और मान-सम्मान को नुकसान पहुंचाता है. इससे व्यक्ति की कल्पना शक्ति भी प्रभावित होती है. इसके साथ ही मन अशांत भी रहता है और व्यक्ति में साहस की कमी रहती है. 

हाथों पर हो काला धब्बा- हथेलियों पर मौजूद काले धब्बों के निशान अच्छे नहीं माने जाते हैं. मान्यता है कि ऐसे व्यक्ति को मानसिक कष्टों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोगों का जीवन संघर्ष से भरा रहता है. इसके साथ ही व्यापार में भी नुकसान होता है. अगर हथेली के गुरु पर्वत पर काला धब्बा होने से व्यक्ति को समाज में मान-सम्मान नहीं मिलता है और वैवाहिक जीवन में भी मुश्किलें आती हैं. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.