menu-icon
India Daily
share--v1

मौनी अमावस्या पर करें इन चीजों का दान, मिलेगा धन, यश, वैभव और सम्मान

Mauni Amavasya 2024 : माघ माह की अमावस्या को कुछ चीजों का दान काफी अधिक शुभ माना जाता है. मौनी अमावस्या पर इन चीजों का दान करने से जीवन में धन, यश और वैभव प्राप्त होता है. 

auth-image
Mohit Tiwari
chawal

Mauni Amavasya 2024 : मौनी अमावस्या को शास्त्रों में काफी खास माना गया है. इस दिन पवित्र नदी में स्नान और दान करने का विधान है. इस दिन दान करने से पितृदोष से मुक्ति मिलती है. इसके साथ ही शुभ फल भी प्रदान होते हैं. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन पवित्र नदी में स्नान करने और गरीबों को दान देने से कई सारे शुभ फलों की प्राप्ति होती है. साल 2024 में मौनी अमावस्या 9 फरवरी को मनाई जाएगी. इस दिन दान और स्नान से जीवन में कई सारे लाभ देखने को मिलते हैं. 

मौनी अमावस्या पर करें इन चीजों का दान

गाय का दूध- मौनी अमावस्या पर अगर आप गाय का दूध अर्पित करते हैं तो इससे पितरों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही इससे सभी देवी-देवता भी प्रसन्न होते हैं. 

अनाज- मौनी अमावस्या के दिन स्नान करने के बाद ब्राह्मण को अनाज दान करना चाहिए. ऐसा करने से पितरों को भोजन प्राप्त होता है. 

सरसों का तेल- इस दिन सरसों के तेल का दान किसी जरूरतमंद को करने से पितरों की कृपा प्राप्त होती है और जीवन में सुख व समृद्धि आती है. 

कंबल- मौनी अमावस्या के दिन कंबल का दान करने से अशुभ ग्रहों का प्रभाव दूर होता है. 

आंवला- मौनी अमावस्या के दिन आंवले का दान करने से आर्थिक तंगी दूर होती है. 

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.