menu-icon
India Daily
share--v1

सोमवार के दिन जरूर करें इन चीजों का दान, पूरी होगी हर मनोकामना और मिलेगा मान-सम्मान

Monday Remedies: सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्रदेव को समर्पित होता है. मान्यता है कि इस दिन कुछ चीजों का दान करने से भगवान भोलेनाथ प्रसन्न होते हैं और हर मनोकामना पूरी करते हैं. 

auth-image
India Daily Live
donate
Courtesy: pexels

Monday Remedies: वैदिक ज्योतिष के अनुसार, किसी जरूरतमंद या गरीब की मदद करना बेहद पुण्य का काम होता है. कहा जाता है कि कोई व्यक्ति जितना दान करता है, उतना ही दोगुना उसको मिलता है. सनातन धर्म में हर दिन किया गया दान अपना अलग-अलग महत्व रखता है. सोमवार का दिन भगवान शिव और चंद्रमा को समर्पित होता है. इस कारण सोमवार के दिन किया गया दान भगवान शिव को प्रसन्न करता है और कुंडली में चंद्रमा को मजबूत करता है. 

सोमवार के दिन कुछ उपायों को करने से चंद्र दोष भी दूर होता है. सोमवार के दिन भगवान भोलेनाथ का पूजन बेहद ही फायदेमंद होता है. ग्रहों के अशुभ प्रभाव के चलते जीवन में कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. इस कारण सोमवार को किया गया कुछ चीजों का दान जीवन की हर समस्याओं का समाधान प्रदान करता है. 

सोमवार को करें इन चीजों का दान 

  • सोमवार के दिन किसी गरीब या फिर जरूरतमंद को सफेद रंग के वस्त्र का दान करें. ऐसा करने से जीवन में सुख और समृद्धि आती है. 
  • सोमवार के दिन दूध का दान करना काफी शुभ होता है. इस दिन गरीबों को दूध का दान आप कर सकते हैं. 
  • चांदी चंद्रमा से संबंधित होती है. इस कारण कुंडली में चंद्रमा की स्थिति अच्छी करने के लिए चांदी से बनी वस्तुओं का दान करना चाहिए. 
  • सोमवार के दिन चावल या चावल और दूध से बनी खीर का भी दान आप कर सकते हैं. इससे जीवन में सफलता के मार्ग खुलते हैं. 
  • भगवान शिव को प्रसन्न करने के आप सोमवार के दिन शिव मंदिर में जाकर बच्चों और गरीबों को अन्न, फल, सफेद मिठाई व पैसों का दान कर सकते हैं.
  • सोमवार के दिन घी का दान करना भी शुभ माना जाता है. 
  • सोमवार के दिन काले तिल और कंबल का दान करें. इससे शनि दोष दूर होता है. 
  • सोमवार के दिन झाड़ू का दान करना भी शुभ माना जाता है. ऐसा करने से आय में वृ्द्धि होती है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.