menu-icon
India Daily
share--v1

Sawan Somwar 2023: आज है सावन का पहला सोमवार, जानिए पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

Sawan Somwar 2023 : आज सावन का पहला सोमवार है. सावन के पहले सोमवार में भगवान शिव की पूजा करना शुभ माना जाता है.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Sawan Somwar 2023: आज है सावन का पहला सोमवार, जानिए पूजन विधि और शुभ मुहूर्त

नई दिल्ली. Sawan Somwar 2023 : आज (10 जुलाई) सावन महीने का पहला सोमवार है. बीते 4 जुलाई को सावन का महीना लगा था. महादेव को अपनी भक्ति से खुश करने के लिए सावन का महीना बहुत शुभ और उत्तम माना जाता है. सावन में पड़ने वाले सोमवार के दिन को बहुत ही खास माना जाता है.  सावन में अन्य दिनों की अपेक्षा सोमवार को शिवालयों और मंदिरों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ी रहती है. इस बार सावन का महीना  2 महीनों (59 दिन) का है. इसीलिए इस बार सावन में 8 सोमवार पड़ेंगे. सावन का पहले सोमवार में विधि-विधान से पूजा करने पर शिव की कृपा बरसती है. सावन के सोमवार में व्रत रखना और पूजा करना बेहद ही शुभ माना जाता है. चलिए जानते हैं कि आज पूजा करने का शुभ मुहूर्त क्या है और किस तरह से पूजा की जाए ताकि बाबा का आशीर्वाद मिल सके.

पूजन सामग्री

सावन के पहले सोमवार में पूजन के लिए कई प्रकार की सामाग्री लेकर शिव जी की पूजा अर्चना कर सकते हैं. जैसे -इत्र, गंध रोली, मौली जनेऊ, पंच मिष्ठान्न, बिल्वपत्र, धतूरा, भांग, बेर, आम्र मंजरी, मंदार पुष्प, गाय का कच्चा दूध, कपूर, धूप, दीप, रूई, मलयागिरी, चंदन, फूल, पंच फल पंच मेवा, रत्न, सोना, चांदी, दक्षिणा, पूजा के बर्तन, दही, शुद्ध देशी घी, शहद, गंगाजल, पवित्र जल, पंच रस, आदि.

शुभ मुहूर्त
सावन के पहले सोमवार में ब्रह्म मुहूर्त- के समय सुबह 4 बजकर 9 मिनट से लेकर सुबह 4 बजकर 50 मिनट तक का मुहूर्त शुभ है. अभिजीत मुहूर्त में  सुबह 12 बजे से लेकर सुबह 12 बजकर 54 मिनट तक का मुहूर्त शुभ है. 
विजय मुहूर्त में दोपहर 12 बजकर 45 मिनट से लेकर दोपहर 3 बजकर 40 मिनट तक का मुहूर्त शुभ है.

पूजन विधि
पहले सोमवार में सुबह या प्रदोष काल में शिव की उपासना करना शुभ माना जाता है. पहले सोमवार में प्रात: काल उठकर स्नान करें. स्नान करने के बाद शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करें. अभिषेक करते समय 'ॐ नमः शिवाय' का जाप करें. जलाभिषेक के बाद शिव चालीसा पढ़ें. माना जाता है शिव चालीसा पढ़ने से शिव जी बेहद प्रसन्न होते हैं.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें. 

यह भी पढ़ें-Horoscope 10 july 2023 : आज के दिन इन राशि वालों को है सतर्क रहने की आवश्यकता, यहां जानें अपना राशिफल