menu-icon
India Daily
share--v1

Pitru Paksha 2023: ...तो इस रूप में धरती पर आकर भोजन करते हैं हमारे पूर्वज

Pitru Paksha 2023: धार्मिक मान्यताओं की मानें तो वो पितृ पक्ष के दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आकर भोजन ग्रहण करते हैं.

auth-image
Gyanendra Tiwari
Pitru Paksha 2023: ...तो इस रूप में धरती पर आकर भोजन  करते हैं हमारे पूर्वज

Pitru Paksha 2023: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष का बहुत महत्व है. बीते 29 सितंबर से पितृ पक्ष की शुरुआत हुई थी. 14 अक्टूबर को इसका समापन होगा. इस दौरान हम पूरी श्रद्धा भाव के साथ अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण करते हैं, श्राद्ध करते हैं. इस दौरान अगर हम पूरी विधि विधान से अपने पितरों का श्राद्ध करते हैं तो हमसे बहुत प्रसन्न होती है और हमें सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं. धार्मिक मान्यताओं की मानें तो वो पितृ पक्ष के दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आकर भोजन ग्रहण करते हैं. आइए जानते हैं कि किस रूप में हमारे पितर पृथ्वी पर आते हैं.

किस रूप में धरती पर आते हैं हमारे पूर्वज?

पितृ पक्ष को लेकर अनेकों कथाएं प्रचलित हैं. कहा जाता है कि पितृ पक्ष में पड़ने वाली विशेष तिथियों में हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं. ऐसा माना जाता है कि वो कौवे का रूप धारण करके हमारे पास आते हैं और हमसे जल और अन्न ग्रहण करते हैं.

धार्मिक कथाओं की मानें तो कौवों को पूर्वजों का रूप माना जाता है. अगर पितृ पक्ष के दौरान आपके घर के आपके घर कौवा आकर भोजन ग्रहण करता है तो समझ लीजिए कि उनकी आप पर दया दृष्टि है. इसी कारण श्राद्ध का पहला अंश कौओं को समर्पित होता है.

इस रूप में भी आ सकते हैं हमारे पितर

पितृ पक्ष के दौरान अगर आपके घर में लाल चीटियां दिखती है तो समझ जाइए कि आपके पूर्वज धरती पर आ चुके हैं. वो आपके आसपास ही हैं. धार्मिक मान्यताओं की मानें तो हमारे पूर्वज चीटियों के रूप में अपने वंशजों से मिलते हैं. इस दौरान अगर आप चीटियों को भोजन कराते हैं तो उनके आत्मा को शांति मिलती है और वो आपको आशीर्वाद देते हैं.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

यह भी पढ़ें-  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में अगर सपने में दिखते हैं पूर्वज तो समझ लीजिए आपके जीवन में ये होने वाला है