menu-icon
India Daily
share--v1

Pitru Paksh 2023: सपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें आपसे नाराज है आपके पूर्वज

Pitru Paksh 2023: स्वप्न शास्त्र में हर सपने के मतलब को बताया गया है. इसमें कुछ ऐसी चीजों के बारे में भी बताया गया है, जिनका सपने में आने का मतलब पितरों का नाराज होना होता है.

auth-image
Mohit Tiwari
Pitru Paksh 2023: सपने में दिखें ये चीजें तो समझ लें आपसे नाराज है आपके पूर्वज

Pitru Paksh 2023: रात में सोते समय सभी को सपने अवश्य आते हैं. इनमें से कुछ सपने तो काफी अच्छे होते हैं और कुछ सपने बेहद खराब होते हैं. स्वप्न शास्त्र के अनुसार हर सपने का कोई न कोई मतलब अवश्य होता है. इस कारण स्वप्न शास्त्र में सपनों के अलग-अलग मायने बताए गए हैं. इसी प्रकार अगर कोई व्यक्ति अपने सपने में पूर्वजों को देखता है तो इसका भी एक खास अर्थ होता है. स्वप्न शास्त्र के मुताबिक आपके पूर्वज अगर सपने में आते हैं तो वे आपको कोई खास संकेत देना चाहते हैं. कुछ ऐसे भी सपने होते हैं, जिनको देखने का अर्थ होता है कि आपके पूर्वक आपसे नाराज हैं.

नाराज दिखाई दें पूर्वज

अगर आपको सपने में अपने पितर नाराज दिखाई देते हैं तो स्वप्नशास्त्र के अनुसार वे हकीकत में आपसे किसी बात पर नाराज होते हैं. अगर सपने में वे आपपर चिल्ला रहे होते हैं तो आपको किसी बात के लिए कोस रहे होते हैं. इसका मतलब है कि वे आपसे खुश नहीं हैं.

दुखी दिखाई दें पितर

आपको आपके पूर्वज दुखी या फिर निराश दिखाई दें तो इसका मतलब है कि वे आपके जीवन जीने के तरीके से खुश नहीं हैं. ऐसा इस कारण होता है, क्योंकि वे आपके जीवन जीने के तरीकों से खुश नहीं होते हैं. इसके साथ ही आप उनकी शिक्षा और संस्कारों का पालन नहीं कर रहे होते हैं.

कौए को मृत देखना

अगर आप सपने में कौए को मृत देखते हैं तो यह सपना भी पितरों की नाराजगी की तरफ इशारा करता है. यह इस बात की तरफ इशारा करता है कि आपके पूर्वजों की कोई बड़ी इच्छा अधूरी रह गई है. ऐसे में आपको पितरों के नाम से भोजन निकालकर किसी ब्राह्मण को खिलाना चाहिए. इससे पितरों को शांति मिलती है.

टूटी हुई तस्वीर देखना

अगर आप सपने में किसी तस्वीर या अपने किसी प्रिय सामान को टूटा हुआ देखते हैं तो यह भी पितरों की नाराजगी का संकेत हैं. इसके अलावा अगर आप डरावनी आकृति देखते हैं तो इसका मतलब भी यह है कि पितर आपसे नाराज हैं. ऐसे सपने अगर आपको आएं तो पितरों की शांति के उपाय करें.

एकदम शांत दिखें पितर

अगर सपने में आपको अपने पूर्वज एकदम शांत या फिर कुछ मांगते हुए दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि वे आपसे खुश नहीं हैं. ऐसे में आपको पितरों के लिए श्राद्ध तर्पण करना जरूरी होता है.

वीरान जंगल में दिखें पूर्वज

अगर आपको अपने पूर्वज घूमते हुए या फिर भटकते हुए दिखाई दें तो इसका अर्थ है कि उन्हें मुक्ति की आस है. ऐसा होने पर आपको श्रीमद्भागवत् महापुराण के दशम स्कंध पूर्वार्ध का पाठ कर सकते हैं.

 Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.