share--v1

February Monthly Horoscope 2024 : मासिक राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा साल 2024 का दूसरा महीना फरवरी

February Monthly Horoscope 2024 : साल 2024 के दूसरे महीने फरवरी की शुरुआत हो गई. इस साल फरवरी 29 दिनों की पड़ रही है. फरवरी का यह महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने मासिक राशिफल से जान सकते हैं. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि फरवरी का महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

auth-image
Mohit Tiwari

हाइलाइट्स

  • प्रत्येक गुरुवार केले के पेड़ का पूजन करें धनु राशि के लोग
  • हर बुधवार भगवान गणेश को दूर्वा अर्पित करें कुंभ राशि के जातक

February Monthly Horoscope 2024 : पं. सत्यम विष्णु अवस्थी के अनुसार ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से हम राशिफल का आंकलन करते हैं. राशिफल के माध्यम से व्यक्ति भविष्य में घटने वाली घटनाओं का अनुमान लगा सकता है और उनसे सचेत हो सकता है. बात करें फरवरी माह की तो इस माह में चार ग्रह अपनी चाल बदलने वाले हैं. इस महीने के शुरुआत में ही ग्रहों के राजकुमार कहे जाने वाले बुध अपनी राशि बदलकर मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे और यहां पर पहले से ही मौजदू ग्रहों के राजा सूर्य के साथ युति बनाकर बुधादित्य योग का निर्माण करेंगे. यह बुधादित्य योग कई राशि वालों के लिए सुख-समृद्धि लाने वाला रहेगा.

वहीं, 5 फरवरी को मंगल भी मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे और सूर्य के साथ मिलकर आदित्य मंगल योग का निर्माण करेंगे. इसके बाद 11 फरवरी को शनि कुंभ राशि में ही अस्त हो जाएंगे. इससे कुछ राशियों का भाग्य उदय होगा और कुछ को नुकसान का सामना करना पड़ेगा. इसके बाद 12 फरवरी को शुक्र मकर राशि में प्रवेश कर जाएंगे और बुध के साथ मिलकर लक्ष्मी-नारायण योग बनाएंगे. वहीं, 13 फरवरी को सूर्य कुंभ राशि में प्रवेश कर जाएंगे. यह फरवरी का महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने मासिक राशिफल से जान सकते हैं. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि फरवरी 2024 का यह महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है. 

मेष राशि (Aries Horoscope)(चु, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ) 

यह माह व्यवसाय की दृष्टि से थोड़ा ठीक रहने वाला रहेगा. नौकरी में सहयोग के साथ लाभजनक स्थिति रहेगी. जमीन से संबंधित कार्य को सावधानीपूर्वक करें. सबसे मिलजुल कर रहें. माता पिता के साथ संबंधों में भी विच्छेद न हो, इसका विशेष ध्यान रखें. विपरीत लिंग की ओर आकर्षण बढ़ सकता है. आपको खानपान से संबंधित ख्याल रखना जरूरी होगा. साहस और बल में वृद्धि होगी. वहीं, समाज में आपका प्रभाव बढ़ेगा. वाणी पर थोड़ा संयम रखना होगा.

उपाय - प्रत्येक मंगलवार आप हनुमान जी को घी के साथ पीला सिंदूर मिलाकर चोला चढ़ाएं और गुड़-चने का भोग लगाएं.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)(इ, उ, ए, ओ, वा, वि, वू, वे, वो)

कोई नया काम प्रारंभ करना चाहते हैं तो अभी रुककर करें. छोटी- मोटी समस्याएं हो सकती हैं जिसे आप सुलझाने में सफल होंगे. यह महीना आपके लिए मध्यम फलदायी रहेगा. विद्यार्थियों को अभ्यास करने से सफलता मिल सकती है. नए कार्यों का प्रारंभ इस महीने न करें. आर्थिक दृष्टि से आने वाले दिन आपके लिए अनुकूल रहेंगे. आपका परिश्रम फलदायी सिद्ध हो सकता है . आपको शेयर-सट्टे से दूर रहना होगा. इस महीने प्रवास को भी टालें. 

उपाय - किसी ब्राह्मण को सवा किलो चावल का दान आपके लिए हितकारी रहेगा.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope) (क,की, कु,घ, ड़,छ, के, को, हा)

इन दिनों आप किसी पार्टी या फंक्शन में शामिल हो सकते हैं. आपको धन का उपयोग सोच समझकर करना होगा. फिजूल खर्ची से बचें. वाणी में मधुरता आएगी, जिससे आप विनम्र होकर अपने कार्यों को करने में सफल होंगे. संतान पक्ष के मामलों में उनको सहयोग देना होगा. पारिवारिक मामलों में आप सफल होंगे. शुभ कार्य भी हो सकते हैं. आर्थिक मामलों में सफलता के लिए  प्रयत्न करना होगा. इस महीने आप शत्रुओं से बचकर चलें.

उपाय - किसी जरूरतमंद इंसान को कंबल का दान करें.

कर्क राशि (Cancer Horoscope) (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)

माह के शुरुआती दौर में लव लाइफ में तनावपूर्ण स्थितियां पैदा हो सकती हैं, जिससे आपको बचकर रहना होगा. काफी दिनों से आप धन का निवेश करना चाहते है पर समझ नहीं आ रहा कि कहां करें, तो इस महीने आपको कोई न कोई रास्ता जरुर मिल जाएगा. आपका ये समय निवेश के लिए शुभ रहेगा. प्रभावशाली लोगों से आपके संपर्क बन सकते हैं . बेरोजगारी भी दूर होगी. आपकी यात्रा सफल रहेगी. 
 
उपाय - इस माह आने वाली दोनों गणेश चतुर्थियों को चंद्रोदय के समय चंद्रमा को दूध, चीनी व चावल से अर्घ्य दें.

सिंह राशि (Leo Horoscope) (म,मि, मु,मे, मो, टा, टि, टू, टे)

आर्थिक दृष्टि से यह माह आपके लिए लाभदायक हो सकता है. आप धन प्राप्ति के लिए जो भी कोशिश करेंगे, उसमें आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है. कार्यस्थल पर समझदारी से लिए गए निर्णय सफल रहेंगे. समाज में कुछ लोग आप का विरोध भी कर सकते हैं. कार्यस्थल पर नई जिम्मेदारी भी मिल सकती है. संतान के विवाह संबंधी प्रस्ताव सार्थक होंगे. विद्यार्थियों के लिए ये समय काफी अच्छा होने वाला है.

उपाय - इस माह आप प्रतिदिन आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करें.

कन्या राशि (Virgo Horoscope) (टो, पा,पी, पू,ष, ण, ठ, पे, पो)

इस महीने आप धन प्राप्ति के लिए जो भी कोशिश करेंगे, उसमें आपको अच्छी कामयाबी मिल सकती है, बशर्ते आपको अपना काम बड़ी निष्ठा व ईमानदारी से करना होगा. इन दिनों रुके हुए कार्यों में तीव्रता आएगी. जिससे आप खुद होंगे. आप स्वयं को अकेला महसूस कर सकते हैं. न्यायालय से संबंधित फैसला आप के पक्ष में आ सकता है. आपका वैवाहिक जीवन सुखमय होगा. आपका समय आपके ही अनुकूल रहेगा.

उपाय - किसी सिद्धि विनायक श्री गणेश जी के मंदिर जाकर तीन पत्ती वालीं 11 दूर्वा लें और "ॐ गं गणपतये नमः" बोलते हुए उन्हें भगवान गणेश को अर्पित करें.

तुला राशि (Libra Horoscope) (रा, री, रू, रे, रो, त, ती, तू, ते)

इस महीने आप अपने सभी परिवार वालों तथा पड़ोसियों के साथ झगड़ा करने से बचें. इस माह आय कम और खर्च अधिक होगा. आवेश और उग्रता से इन दिनों आपको बचकर रहना होगा. किसी से तकरार भी हो सकती है, अतः आप लड़ाई झगड़े से बचकर ही रहें तो बेहतर हो.  आपका स्वास्थ्य थोड़ा नरम रह सकता है.आंखों  तकलीफ भी हो सकती है, इस कारण आपको खानपान में सतर्कता बरतनी होगी.

उपाय - आप इस महीने किसी ब्राह्मण महिला को श्रृंगार का सामान भेंट करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) (तो, ना, नी,नू, ने, नो, या, यी, यू)

करियर के हिसाब से यह माह आपके लिए सफलतादायक सिद्ध हो सकता है. इन दिनों आप किसी पार्टी या फंक्शन में शामिल हो सकते हैं. अनचाहे काम आपको करने पड़ सकते हैं. दांपत्य जीवन में आपसी संबंधों में मधुरता आयेगी. इस माह आपकी व्यवसायिक स्थिति में पहले से सुधार हो सकता है. नई योजना भी आप बना सकते हैं. घर-परिवार का सुख भी मिलेगा. पिता से अनबन हो सकती है, जिससे आपको बचना होगा.

उपाय - नित्य प्रति हनुमान चालीसा का पाठ करना आपके लिए हितकारी रहेगा.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope) (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फ, ढ़, भे)

इस महीने आपको खानपान से संबंधित ख्याल रखना बेहद जरूरी होगा, क्योंकि स्वास्थ्य के लिहाज से ये महीना कुछ खास अच्छा नहीं है. प्रेम संबंधों को लेकर स्थितियां शुभ रहेंगी. आपको अपने करियर में उन्नति मिल सकती है. भूमि-भवन से संबंधित मामले भी सुलझ सकते हैं. मकान के पुनर्निर्माण में धन खर्च हो सकता है. किसी विशेष व्यक्ति से मुलाकात लाभदायक होगी. वाहन क्रय करने का मन भी आप बना सकते हैं.

उपाय - प्रत्येक गुरुवार किसी केले के पेड़ की पूजा करें.

मकर राशि (Capricorn Horoscope) (भो, ज, जी, खि, खु, खे, खो, ग, गी)

स्वास्थ्य की दृष्टि से यह माह शुभ रहने वाला है. आपकी आर्थिक स्थिति में बदलाव आ सकता है. दोस्तों के साथ मेलजोल बढ़ेगा. ये महीना आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. व्यवसायिक क्षेत्र में उच्च अधिकारियों की कृपादृष्टि से आपकी प्रगति का मार्ग प्रशस्त होगा. व्यापार में आय बढ़ने से उगाही द्वारा वसूली किए जाने संभावना है. धन लाभ की भी संभावना है.इस महीने आपको खान-पान का विशेष ध्यान रखना होगा.

उपाय - प्रतिदिन गणेश स्त्रोत का पाठ करना आपके लिए लाभकारी रहेगा.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope) (गु, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)

इस माह आपके पारिवारिक संबंध अच्छे होंगे. विपरीत लिंग के प्रति आकर्षण बढ़ेगा, ये आकर्षण आपके कार्य में बाधक भी हो सकता है. इस कारण आपको सतर्क रहने की जरूरत है. स्वास्थ्य को लेकर भी चिंतित रह सकते हैं. काम को टालना बंद कर दें और समय पर कार्य को करना सीखें. जल्दबाजी में लिए गए फैसले गलत साबित हो सकते हैं. आपको व्यापार बढ़ाने के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है. संतों का सानिध्य भी प्राप्त हो सकता है.

उपाय - प्रत्येक बुधवार को गणेश जी को दूर्वा अर्पित करें.

मीन राशि (Pisces Horoscope) (दी, दू, थ, झ, त्र, दे, दो, चा, ची)

आप बहुत जल्दी दूसरों के विश्वास में आ जाते हैं. आप इस महीने सभी अपनों से सतर्क रहें. इन दिनों आप किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थितियों का दृढ़ता से सामना कर सकेंगे. व्यापार में परेशानियों का अंत हो सकता है. इस महीने आपके प्रेम प्रसंग के भी योग बन रहे हैं. उधार लिया पैसा कैसे चुकाएंगे, इसी सोच में आप परेशान रह सकते हैं, जिससे आपका स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. अतः आप ज्यादा न सोचें, सूझबूझ से कार्य करें.

उपाय - देव गुरु बृहस्पति को प्रसन्न करने के लिए किसी जरूरतमंद को चने की दाल का दान करें.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.

Also Read