menu-icon
India Daily
share--v1

तोता पालना शुभ है या अशुभ? घर में लाने से पहले ही जान लीजिए ये बातें

Parrot Rules: भारत के कई घरों में तोता पाला जाता है. बहुत सारे लोग कुत्ता और बिल्ली भी पालते हैं. क्या आप जानते हैं कि तोते को पालने से पहले किस तरह के नियमों का पालन करना बेहद जरूरी है?

auth-image
India Daily Live
Parrot
Courtesy: Social Media

बहुत सारे लोग अपने घर में जानवर पालते हैं. लोगों को जानवर पालने का शौक तो होता है लेकिन ज्यादातर लोग उसके फायदे और नुकसान के बारे में नहीं जानते हैं. ज्यादातर लोग घर में कुत्ते, बिल्ली, मछली, खरगोश और तोता समेत पशु-पक्षियों को पालने के शौकीन होते हैं. साथ ही लोगों का मामना होता है कि इससे घर का विकास होता है. लोग पक्षियों में ज्यादातर तोता पालना पसंद करते हैं लेकिन लोगों को समझ नहीं आता कि तोता पालने से घर और घर के माहौल पर क्या प्रभाव पड़ेगा?

वास्तु में तोता पालने से जुड़ी कई बातें बताई गई हैं. मान्यता है कि वास्तु के नियमों का पालन करने से और उसके मुताबिक, घर में तोता रखने से सुख-सौभाग्य बढ़ता है. आइए जानते हैं घर में तोता पालने को लेकर वास्तु-शास्त्र क्या कहता है.

तोता पालने से पहले इन बातों का खास ध्यान रखें

  • अगर आप तोता पालते हैं और उसे पिंजरे में रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि अगर वह बंद है. ऐसे में उसका खुश रहना बहुत आवश्यक है. मान्यता है कि पिंजरे में तोते के खुश न रहने से निगेटिविटी बढ़ती है.
  • मान्यता के अनुसार, घर में तोते की तस्वीर लगाने से कुंडली में बैठे ग्रह दोषों से मुक्ति मिलती है.  
  • अगर आप घर में तोता ले आते हैं तो ऐसे में उसका खास ख्याल रखना चाहिए. शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करने से बेहद शुभ फल मिलते हैं और जीवन में खुशहाली आती है.
  • वास्तु के अनुसार, घर का उत्तर दिशा और पूर्व दिशा में तोता पालना शुभ माना गया है. 

कैसी परिस्थिति में तोता पालना उचित होगा?

वास्तु-शास्त्र के अनुसार, घर में तोता पालने से राहु-केतु और शनि के दुष्प्रभाव को कम किया जा सकता है. शास्त्रों के मुताबिक, तोता पालने से रोग-दोष से छुटकारा मिलता है. वहीं, तोता पालने से बच्चों का पढ़ाई में भी मन लगता है.

कब तोता पालना अशुभ होता है?

मान्यता के अनुसार, अगर घर में पालतू तोता खुश नहीं रहता है तो घर में क्लेश बना रहता है. साथ ही, घर से जुड़े लोगों को धन की दिक्कतें बनी रहती हैं. अगर घर में तोता आप की विवादित बातों को दोहराता है तो वह अशुभ संकेत माने जाते हैं.