share--v1

Monthly Horoscope : नवंबर माह में मेष, वृषभ सहित इन 6 राशि वालों को रहना होगा बेहद सावधान, नुकसान से बचने को करें ये काम

Monthly Horoscope : नवंबर का महीना शुरू होने वाला है. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से राशिफल का आंकलन किया जा सकता है. राशिफल के माध्यम से आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि नवंबर का यह माह आपके लिए कैसा रहेगा. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि नवंबर का यह महीना आपके लिए कैसा रहने वाला है.

auth-image
Mohit Tiwari

Monthly Horoscope : नवंबर माह में हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास रहेगा. इस मास में कई सारे त्योहार भी पड़ते हैं. वैदिक ज्योतिष के अनुसार नवंबर माह में शनि ग्रह कुंभ राशि में रहते हुए मार्गी हो जाएंगे. इसके अलावा शुक्र, बुध और सूर्य की स्थिति में परिवर्तन  होगा. नवंबर माह में ग्रहों के राशि परिवर्तन और योग का असर सभी 12 राशियों पर पड़ेगा. इसका असर कुछ राशियों पर सकारात्मक तो कुछ पर नकारात्मक और कुछ राशियों पर एवरेज रहने वाला है. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि नवंबर का यह माह आपके लिए कैसा रहने वाला है.

मेष राशि (Arise)

इस माह अपने आप पर विश्वास रखें और नकारात्मक सोच से बचें. आप आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ेंगे तो आपको सफलता अवश्य ही मिलेगी. जीवनसाथी की उन्नति आपके सामाजिक सम्मान को बढ़ा सकती है. आप किसी सामाजिक कार्य से जुड़ सकते हैं. लव लाइफ में आपको सफलता मिलेगी.

उपाय- प्रत्येक मंगलवार को हनुमान जी को गुड़ और चने का भोग लगाएं.

वृषभ राशि  (Taurus)

इस महीने अपनी रुचि के अनुसार काम न होने से अपने कर्मचारियों या साथियों से आप नाराज रह सकते हैं. आज व्यापारिक मामलों में जवाबदारी बढ़ने वाली है. संतान पर विशेष ध्यान दें. आर्थिक स्थिति में सुधार होने की पूर्ण संभावनाएं हैं. इन दिनों आपको क्रोध पर नियंत्रण रखना होगा.

उपाय- वृषभ राशि वालों को रोज गौ माता को दो आटे की लोई बनाकर खिलाएं. इससे आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

मिथुन राशि (Gemini)

इस माह आप बातें कम और काम ज्यादा करेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा, कार्यक्षेत्र में नए प्रस्ताव प्राप्त मिल सकते हैं, अपने सहयोगियों की बातों को भी कार्यक्षेत्र में उतारने का प्रयास करें. परिवार में आपके अनुरूप स्थितियां बनेंगी. वाहन क्रय करने के योग बन रहे हैं. व्यापार विस्तार में आपको आर्थिक सहयोग लेना पड़ सकता है.

उपाय- आप प्रतिदिन सुबह उठकर सबसे पहले अपने माता-पिता के चरणों में सिर झुकाकर उनको नमन करें फिर उसके बाद अपने दिन की शुरुआत करें.

कर्क राशि (Cancer)

यदि आप अपनी जिम्मेदारियों से भाग रहे हैं तो संभल जाएं और धैर्य से काम लें. कार्यस्थल पर योग्यता के अनुरूप कार्य करें. संतान की चिंता आपकी व्याकुलता बढ़ा सकती है. इस महीने भागदौड़ थोड़ी अधिक रह सकती है और उसके अनुरूप फल न मिलने से आप परेशान हो सकते हैं, लेकिन आप हिम्मत न हारें.

उपाय- आप प्रत्येक सोमवार दूध में चीनी मिलाकर भगवान शिव को चढ़ाएं इससे आपके अधूरे कार्य पूर्ण होगें.

सिंह राशि (Leo) 

इस माह आपके बढ़ रहे विरोधियों के कारण व्यापार में बाधाएं आ सकती हैं. इस कारण आपको समझदारी से काम करना होगा. परिश्रम की तुलना में सफलता कम मिलने से हताश बिल्कुल भी न हों. किसी के सहयोग से समस्या का समाधान होगा. वाहन सतर्कता के साथ चलाएं. कहीं घूमने का प्लान बन सकता है.

उपाय- सिंह राशि के लोग इस महीने प्रतिदिन भगवान सूर्य को जल में लाल फूल डालकर अर्घ्य दें.

कन्या राशि (Virgo)

आपकी मेहनत से व्यापार में लाभ की स्थिति बनेगी. इस महीने आप पार्टी या सैर सपाटे में व्यस्त रह सकते हैं. समाज में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी. कार्य विस्तार के लिए उचित मार्गदर्शन लेना होगा. हर कदम फूंक-फूंक कर रखें. शादी पार्टी में जा सकते हैं.

उपाय- आप इस महीने  प्रत्येक बुधवार गाय को हरा चारा खिलाएं और अपने समय को अनुकूल बना सकते हैं.

तुला राशि ( Libra)

इस महीने में आप आर्थिक मामलों में लापरवाही बिल्कुल भी न बरतें. किसी विषय को जानने की जिज्ञासा बढ़ सकती है. संत समागम भी संभव है. दिखावे व आडंबरों से बचकर रहना होगा. पारिवारिक उलझनों से राहत मिलेगी. कर्ज लेने से आपको बचना होगा.

उपाय- तुला राशि के लोग प्रतिदिन शाम के समय तुलसी माता के पास घी का दीपक प्रज्ज्वलित करें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)

इस महीने में आपकी नौकरी में पदोन्नति एवं तबादले के योग बन रहे हैं. परिवार में सहयोग का वातावरण बना रहेगा. लक्ष्य को ध्यान में रखकर काम करें, विद्यार्थियों को परीक्षा में सफलता मिलेगी. मन लगाकर पढ़ाई करें और पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को खेलकूद से दूर रहने की आवश्यकता है.

उपाय- वृश्चिक राशि के लोग प्रत्येक शनिवार के दिन हनुमान जी को बेसन के लड्डू का भोग लगाएं.

धनु राशि (Sagittarius)

आप अपने परिजनों से समान व्यवहार करें, आप अपनी बुद्धिमानी से कई व्यापारिक रुके कार्यों तो पूरा कर सकते हैं. लंबे समय के बाद किसी प्रिय व्यक्ति से भेंट हो सकती है. संपत्ति के लेन-देन में सावधानी बरतें. आपका दांपत्य जीवन सुखद रहेगा. पत्नी या प्रेमिका के साथ कहीं घूमने का प्लान बना सकते हैं.

उपाय- भगवान नारायण के किसी मंदिर में जाकर आप उनको 9 पीले फूल अर्पित करें.

मकर राशि (Capricorn)

आपके अपने राजनितिक संबंधों का इन दिनों लाभ मिलेगा. नौकरी में ऐच्छिक स्थानांतरण न होने से मन खिन्न रह सकता है, लेकिन आपको परेशान होने से बचना होगा. पदोन्नति होने की संभावना है. सामाजिक कार्यों में खर्च बढ़ सकता है. नए लोगों से मुलाकात हो सकती है.

उपाय- मकर राशि वाले लोग काले तिल और सरसों के तेल से मिली आटे की लोई बनाकर अपने ऊपर से 7 बार उतारकर गाय को खिलाएं.

कुंभ राशि  (Aquarius)

आप अपने दम पर काम करें, किसी दूसरे के भरोसे न रहें. कार्यस्थल पर व्यवहार कुशलता से अधिकारियों के साथ आपके संबंध मजबूत होंगे. आपको अचानक से धन प्राप्त हो सकता है. पारिवारिक वातावरण आपके अनुकूल रहेगा. अपने साथी मित्रों के साथ पार्टी का प्लान बना सकते हैं.

उपाय- किसी एक शनिवार को आप दक्षिणमुखी हनुमान जी को चमेली के तेल के साथ नारंगी सिंदूर का लेप करें और एक ध्वज भी अर्पित करें.

मीन राशि (Pisces)

नई व्यापारिक योजनाओं का प्रारंभ होगा. बड़े राजनितिज्ञ लोगों से भेंट हो सकती है. कलात्मक कार्यों में रुचि बढ़ेगी. इस महीने आप अधिक लोभ या लालच न करें. यदि शेयर मार्केट में पैसा लगाते हैं तो सावधानी पूर्वक प्रॉफिट बुक करें और नुकसान से बचने की कोशिश करें. बने हुए काम हाथ से निकल सकते हैं. अपने मान और सम्मान का विशेष तौर पर ध्यान रखना होगा.

उपाय- मीन राशि के लोग नियमित रूप से लाल चंदन और लाल चावल को जल में मिलाकर भगवान सूर्य अर्घ्य दें.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com   इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें.