share--v1

Daily Horoscope : आज के राशिफल से जानें आपके लिए कैसा रहेगा मार्च 2024 का पहला दिन

Daily Horoscope 01 March 2024 : ज्योतिष के जानकार ग्रहों और नक्षत्रों की चाल के माध्यम से राशिफल का आंकलन करते हैं. आज का दिन आपके लिए कैसा रहने वाला है. इसके बारे में आप अपने राशिफल से जान सकते हैं. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा.

auth-image
India Daily Live

Daily Horoscope : राशिफल के माध्यम से आप आने वाले भविष्य में घटने वाली घटनाओं का अनुमान लगा सकते हैं. पं. सत्यम विष्णु अवस्थी के अनुसार आज चंद्रमा ग्रह तुला राशि में विराजमान रहेंगे.

वहीं, गुरु ग्रह मेष राशि में रहेंगे. केतु ग्रह कन्या राशि में, शु्क्र व मंगल ग्रह मकर राशि में, शनि व सूर्य, बुध ग्रह कुंभ राशि में, राहु मीन राशि में विराजमान रहेंगे. बुध और शनि इस समय अस्त हैं. ग्रहों और नक्षत्रों की चाल को ज्योतिष में काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. इससे राशिफल का आंकलन किया जा सकता है. आइए पं. सत्यम विष्णु अवस्थी से जानते हैं कि आज के दिन आपके सितारे क्या कह रहे हैं.

मेष राशि (Aries Horoscope)

आपका स्वास्थ्य नरम रहेगा. कफ व बुखार की समस्या हो सकती है. किसी का भला करने पर आप ही परेशानी में आ सकते हैं. किसी से पैसों के लेन-देन में लापरवाही से बचें. अधिक लाभ लेने के लालच में हानि न हो इसका ध्यान रखें.

वृषभ राशि (Taurus Horoscope)

आपका दिन शुभ फलदायी रहेगा. धन-वृद्धि तथा प्रमोशन के योग हैं. व्यापार में किए गए सौदों में सफलता मिलेगी. परिजनों तथा मित्रों के साथ सुखद क्षणों का आनंद प्राप्त कर सकेंगे. छोटा प्रवास हो सकता है तथा नए संपर्क भी बन सकते हैं.

मिथुन राशि (Gemini Horoscope)

आज का दिन शुभ तथा अनुकूलता भरा रहेगा. कार्यालय में सहकर्मियों तथा उच्चाधिकारियों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. मान-सम्मान में वृद्धि होगी. प्रमोशन के योग हैं. स्नेहीजनो से भेंट उपहार मिल सकते हैं. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

कर्क राशि (Cancer Horoscope)

आज आप धार्मिक कार्य, पूजा-पाठ आदि में व्यस्त रहेंगे. धार्मिक यात्रा होगी. परिजनों के साथ आनंदपूर्वक समय बीतेगा. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. अचानक धन लाभ हो सकता है. भाग्य आपका भरपूर साथ देगा.

सिंह राशि (Leo Horoscope)

स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें. आकस्मिक खर्च हो सकता है. परिजनों के साथ संयमपूर्वक व्यवहार करें. अनैतिक कार्यों से दूर रहें. ईश्वर-स्मरण तथा आध्यात्मिकता आपको शांति प्रदान करेगी.

कन्या राशि (Virgo Horoscope)

सामाजिक तथा अन्य क्षेत्रों में सम्मान प्राप्त होगा. सुंदर वस्त्राभूषणों की खरीदारी भी हो सकती है. वाहनसुख प्राप्त होगा. साझेदारों के साथ संबंध अच्छे रहेंगे. पति-पत्नी के बीच अगर तकरार हुई है  तो वह दूर होगी और आपस में प्यार बढ़ेगा.

तुला राशि (Libra Horoscope)

आज घर में सुख-शांति का वातावरण बने रहने से प्रसन्नता में वृद्धि होगी. कार्यालय में साथ काम करने वाले आपका साथ देंगे. कार्य में यश की प्राप्ति होगी. माता-पिता से अच्छे समाचार मिलेंगे. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगी.

वृश्चिक राशि (Scorpio Horoscope) 

आपका दिन मध्यम फलदायी होगा. विद्यार्थियों को अभ्यास में सफलता मिल सकती है. नए कार्यों का प्रारंभ आज न करें. आर्थिक आयोजनों के लिए अनुकूल दिन होने से आपका परिश्रम फलदायी सिद्ध होगा. शेयर-सट्टे से दूर रहें. प्रवास टालें.

धनु राशि (Sagittarius Horoscope)

शरीर में स्फूर्ति तथा मन में आनंद का अभाव हो सकता है. परिजनों के साथ तनाव न हो, इसका ध्यान रखें. स्वाभिमान भंग न हो इसका ख्याल रखें. जमीन तथा वाहन के कागजातों को सावधानीपूर्वक बनवाएं.

मकर राशि (Capricorn Horoscope)

आज का दिन नए कार्यों को प्रारंभ करने के लिए शुभ है. नौकरी, व्यापार तथा दैनिक कार्यों में अनुकूल परिस्थिति रहने से आप प्रसन्न रहेंगे. भाई-बंधुओं से लाभ मिलेगा. आर्थिक लाभ के योग हैं. विद्यार्थियों के लिए दिन शुभ रहेगा.

कुंभ राशि (Aquarius Horoscope)

आपका धन, धार्मिक कार्यों में खर्च हो सकता है. पारिवारिक वातावरण बिगड़ सकता है. थोड़ा उदास रह सकते है. स्वास्थ्य के प्रति ध्यान दें. निर्णय लेने में दुविधा महसूस करेंगे.

मीन राशि (Pisces Horoscope)

आज आपका ध्यान नई योजनाओं में लगेगा. कानूनी विवाद में सफलता, स्थान परिवर्तन की योजना सफल हो सकती है. दिन के उत्तरार्द्ध में उलझनों के बावजूद पराक्रम में वृद्धि होगी.

आज का उपाय

यदि आपकी पढ़ाई में रुचि नहीं है या पढ़ाई में मन नहीं लगता है तो शुक्ल पक्ष के पहले रविवार को इमली की 22 पत्ती ले आएं और उनमें से 11 पत्ते सूर्य देव को ॐ घृणि: सूर्याय नमः कहते हुए अर्पित करें और शेष 11 पत्तियों को अपनी किताबों में रख लें. इससे पढ़ाई में रुचि बढ़ेगी.
 

Also Read