share--v1

Aaj Ka Panchang: आज सौभाग्य सुंदरी व्रत, जान‍िए 30 नवंबर का पंचांग और शुभ मुहूर्त

आइये जानते हैं कि आज आपके जीवन पर ग्रह-नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है.

auth-image
Manish Pandey
फॉलो करें:

हाइलाइट्स

  • जान‍िए 30 नवंबर का पंचांग और शुभ मुहूर्त
  • गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए आज क्या करना होगा

आचार्य डॉ. विक्रमादित्य: आज 30 नवंबर 2023 दिन गुरुवार है. आज नवंबर महीने का अंतिम दिन भी है. इसके साथ ही आज सौभाग्य सुंदरी व्रत भी पड़ रहा है. आइये जानते हैं कि आज आपके जीवन पर ग्रह-नक्षत्रों का क्या प्रभाव पड़ने वाला हैं. आज किस राशि के जातक को शुभ फल प्राप्त होगा और किस राशि के जातक को परेशानी हो सकती है.

आज का पंचांग
मार्गशीर्ष - कृष्ण पक्ष- तृतीया तिथि - गुरूवार

नक्षत्र- आद्रा नक्षत्र
महत्वपूर्ण योग- शुभ योग
चन्द्रमा का मिथुन राशि पर संचरण

आज का शुभ मुहूर्त 
आज 30 नवंबर 2023 को सुबह 11 बजकर 53 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 36 मिनट तक रहेगा. वहीं राहु काल की बात करें तो यह दोपहर 01 बजकर 35 मिनट से दोपहर 02 बजकर 55 मिनट तक रहेगा. जातकों को इस अवधी के दौरान किसी भी प्रकार का शुभ कार्य करने से बचना चाहिए. आज भद्रा भी लग रहे है जो शाम 06 बजकर 19 मिनट तक रहेगा.

आज का त्योहार
आज सौभाग्य सुंदरी व्रत है. मार्गशीर्ष माह की तृतीया तिथि को विवाहित महिलाओं द्वारा अपने पति की लंबी उम्र के लिए सौभाग्य सुंदरी व्रत रखा जाता है. यह व्रत भोलेनाथ और माता पार्वती को समर्पित है. मान्यता है कि जो कोई महिला इस व्रत को विधि-विधान से रखती है, उन्हें सुखी वैवाहिक जीवन का आशीर्वाद प्राप्त होता है और उसका पति दीर्घायु होता है. मान्यता यह भी है कि इस व्रत को रखने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होती हैं और मनचाहा वर प्राप्त होता है.

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
सफेद चौकोर कागज पर हल्दी से ओम श्री लिखकर उसे आठ भागों में मोड़कर उसे पीले धागे से लपेट दें और सांयकाल से पहले माँ पारवती के चरणों में एक मनोकामना का स्मरण करते हुए रख दीजिए।

भविष्यवाणी
दलहन की कीमत बढ़ेगी. धातू की मांग में तेजी आयेगी.भारत में राजनीतिक उथल पुथल की संभावना है. कई राज्यों में हो रहे चुनावों के प्रसंग में इसे देखा जा सकता है.

Disclaimer : यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  theindiadaily.com  इन मान्यताओं और जानकारियों की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह ले लें. 

Also Read

First Published : 30 November 2023, 08:49 AM IST