menu-icon
India Daily
share--v1

Aaj Ka Panchang: कब है मंगलवार का राहुकाल, तो किस मुहूर्त में बनेंगे सारे काम, पंचांग से समझें

Aaj Ka Panchang: आज मंगलवार, 11 जून 2024 का पंचांग आपको आने वाले दिन की महत्वपूर्ण जानकारियां देता है, जिनकी सहायता से आप अपने दिन की योजना बना सकते हैं.

auth-image
India Daily Live
aaj Ka panchang

Aaj Ka Panchang: आज मंगलवार, 11 जून 2024 का विस्तृत पंचांग आपके आने वाले दिन की महत्वपूर्ण ज्योतिषीय जानकारियां समेटे हुए है, जिनको ध्यान में रखकर आप अपने दैनिक कार्यों की रूपरेखा तैयार कर सकते हैं. आप दिन के शुभ और अशुभ मुहुर्त का ध्यान रखकर अपने काम को शेड्यूल कर सकते हैं.

तिथि और वार का महत्व

आज ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि है. पंचमी तिथि को "पंचमी" के नाम से भी जाना जाता है. हिन्दू धर्म में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को शुभ माना जाता है. इस तिथि में किए गए सकारात्मक कार्यों का फल शीघ्र प्राप्त होता है.

आज मंगलवार का दिन है. मंगलवार का दिन भगवान हनुमान को समर्पित होता है. इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ या बजरंग बाण का पाठ करने से मंगल का आशीर्वाद प्राप्त होता है. साहसी और वीर कार्यों के लिए मंगलवार को शुभ माना जाता है.

नक्षत्र का प्रभाव

आज आश्लेषा नक्षत्र का प्रभाव रहेगा. आश्लेषा नक्षत्र का स्वामी ग्रह बुध होता है. यह नक्षत्र सर्प का प्रतीक है और व्यापार तथा संचार कार्यों में सफलता दिलाने वाला माना जाता है.

शुभ और अशुभ मुहूर्त

अभिजीत मुहूर्त: आज का अभिजीत मुहूर्त शुभ कार्यों के लिए बहुत ही उत्तम माना जाता है. इस दौरान किए गए कार्यों में सफलता की संभावना बढ़ जाती है. अभिजीत मुहूर्त का समय आज सुबह 11:56 बजे से दोपहर 12:44 बजे तक रहेगा.

राहुकाल: राहुकाल के समय किसी भी प्रकार का नया कार्य करने से बचना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार राहुकाल के दौरान किए गए कार्य में विघ्न बाधा आने की संभावना रहती है. आज राहुकाल का समय शाम 03:49 बजे से शाम 05:33 बजे तक रहेगा.

अन्य मुहूर्त: आज विवाह, गृह प्रवेश और मुंडन संस्कार जैसे कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त नहीं है. यदि आप इन कार्यों को करवाना चाहते हैं तो किसी ज्योतिषी से शुभ मुहूर्त की सलाह लें.

ग्रहों की स्थिति और उनका प्रभाव

आज चंद्रमा कर्क राशि में विराजमान रहेंगे. चंद्रमा मन का कारक ग्रह माना जाता है. कर्क राशि में चंद्रमा होने से मन थोड़ा भावुक हो सकता है.

आज मंगल ग्रह वृष राशि में रहेंगे. मंगल ग्रह साहस और पराक्रम का कारक ग्रह है. वृष राशि में मंगल होने से  कार्यों को करने में ऊर्जा और उत्साह बना रहेगा.

सूर्य वृष राशि में स्थित होंगे. सूर्य को आत्मा का कारक ग्रह माना जाता है. वृष राशि में सूर्य होने से  आत्मविश्वास में वृद्धि होगी.

दिशा शूल

आज दक्षिण दिशा में यात्रा करने से बचना चाहिए. दक्षिण दिशा के स्वामी मंगल ग्रह हैं और आज मंगलवार होने के कारण वाहन से जुड़ी परेशानियां आ सकती हैं. अन्य दिशाओं में यात्रा के लिए कोई पाबंदी नहीं है.

Disclaimer: ध्यान दें! यह पंचांग दिल्ली, भारत के लिए है. स्थान के अनुसार समय और मुहूर्तों में थोड़ा अंतर हो सकता है. किसी भी शुभ कार्य को करने से पहले अपने क्षेत्र के किसी विद्वान ज्योतिषी से सलाह अवश्य लें.